EBM News Hindi

रोजाना पांच ग्राम तक पालक खाने से घटेगा वजन, जाने कैसे करता है ये काम

0

वजन घटाने के ल‍िए लोग सबसे पहले डाइट प्‍लान के बारे में सोचते हैं। क्‍योंकि एक्‍सरसाइज और सही डाइट से वेट को मैनेज किया जा सकता है। इसल‍िए लोग वजन संतुल‍ित रखने के ल‍िए कई तरह की डाइट को फॉलो करते हैं। वेटलॉस के ल‍िए ऐसा ही एक डाइट ऑप्‍शन है पालक जो आपके वेट लॉस को तेज करने में बेहद मददगार होता है।

पालक खाने से कुछ दिनों में आपको अपने वेट में अंतर द‍िखाई देगा क्‍योंकि इसे डाइट में शामिल करने से ये आपके लिए एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करना शुरु कर देता है। आपको बस पालक का एक कप रोज अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी होगा। ये आपके कैलोरी को जलाने में मददगार है।

पालक अघुलनशील फाइबर से समृद्ध होता है। फाइबर वजन घटाने में बहुत असरदायक माना जाता है। एक स्टडी में पाया कि जो महिलाएं हर हर दिन करीब पांच ग्राम पालक खाती है वो दूसरी महिलाओं की तुलना में 43 प्रतिशत तक वेट ज्यादा कम कर सकती हैं।

वेट कम करने के लिए आपको खाने में कम कैलोरी की जरूरत होती है। एक कप पालक में सिर्फ 7 कैलोरी होती है। अघुलनशील फाइबर से आपको लम्‍बे समय तक भूख नहीं लगती है और कैलोरी भी शरीर में जमा नहीं होती।

पालक आपको पर्याप्त फाइबर प्रदान तो करता ही है कैलोरी भी नियंत्रित करता है। अपने दैनिक आहार में एक कप पालक शामिल कर के ही आप कुछ दिनों में अपने पर फर्क देखेंगे। उच्च फाइबर से आपको लम्‍बे समय तक भूख का अहसास ही नहीं होता है।

पालक स्वास्थ्यप्रद हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है। एक कप पालक आपको प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए देता है। पालक क्योंकि पोटेशियम से भरा होता है इसलिए ये रक्तचाप के स्तर को भी कंट्रोल करता है। पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।