EBM News Hindi

रेलयात्री कृपया ध्‍यान दें, कन्‍फर्म टिकट पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्‍स

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। बात जब परिवहन के साधनों की आती है तो हर देश में अलग-अलग स्टैंडर्ड होते हैं। अमेरिका में लोग अपनी कारों से सड़क यात्रा करना पसंद करते हैं, वहीं भारत में चारों ओर जाने के लिए ट्रेन से यात्रा करना पसंद किया जाता है। ट्रेन यात्रा न केवल अन्य साधनों की तुलना में सस्ती है, बल्कि अधिक सुविधाजनक और परेशानियों से मुक्त भी है। 7,000 से ज्यादा स्टेशनों और 1,51,000 किमी से अधिक ट्रैक को कवर करते हुए, भारतीय रेलवे रोजाना 13,000 से अधिक यात्री रेलगाड़ियाँ चलाता है। देश भर में एक अरब से अधिक लोगों का परिवहन करता है। उपयुक्त रूप से रेलवे को “ट्रांसपोर्ट लाइफलाइन ऑफ इंडिया” यानी भारत के परिवहन की जीवनरेखा कहा जाता है।

इसने सीमित साधनों के साथ यात्रा करने, नई जगह तलाशने और नए स्थानों तक पहुंचने में सक्षम किया है। लेकिन आपको हमेशा टिकट कंफर्म नहीं मिल सकता, जब तक कि आप इसे यात्रा की तारीख से महीनों पहले बुक नहीं करते। आपकी मदद के लिए कंफर्मटिकट ने आखिरी क्षणों की भीड़ से बचने और कन्फर्म टिकट पाने के लिए 5 टिप्‍स सुझाए हैं।

टिकट बुक करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल: ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म की बदौलत लोगों को अब अपने ट्रेन टिकट बुक करने के लिए लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ ऑनलाइन जाना है और स्टेशन जाए बिना टिकट सर्च, बुक और यहां तक कि कैंसल भी कर सकते हैं। आईसीआरसीटी कनेक्ट, कंफर्मटिकट कुछ ऐसे ऐप हैं, जहां से आप अपने गंतव्य तक के किफायती टिकट ढूंढ और बुक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप विशेष छूट, बोनस अंक और राउंड-द-क्लॉक ग्राहक सेवा का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन टिकट खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप बुकिंग की स्थिति पर हमेशा नज़र रख सकते हैं।

अपने टिकट की एडवांस बुकिंग करें:  यह स्पष्ट है कि यदि आपने अपनी यात्रा तारीख से काफी पहले टिकट बुक किया तो कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। आप अपनी यात्रा का कार्यक्रम बनते ही टिकट की व्यवस्था करें। लंबी दूरी की ट्रेनों की बुकिंग आमतौर पर यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले शुरू होती है। हालांकि, यदि आप अंतिम क्षणों में बुकिंग करना चाहते हैं तो तत्काल आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आपको उपलब्धता की जानकारी नहीं मिलेगी, लेकिन भाग्यशाली होने पर आप सीट प्राप्त कर सकते हैं।