EBM News Hindi

ये थी Tata Motors की 5 दमदार कारें, लोगों के लिए बन चुकी हैं इतिहास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी है और देश-विदेश में पैसेंजर कारों के अलावा इस कंपनी के कमर्शियल व्हीकल्स भी फेमस हैं। इस वाहन निर्माता कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम खुद बनाया है और 1988 से पैसेंजर व्हीकल्स का बिजनेस शुरू किया है। हालांकि, इस कंपनी की शुरुआत 1950 के दशक की है। अब तक, टाटा मोटर्स ने कई कारें लॉन्च की हैं और लगभग हर सेगमेंट में इस कंपनी की कारें मौजूद हैं। ऐसे में आज हम आपको अपनी इस खबर में इसी कंपनी की कुछ ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लोगों के लिए अब इतिहास बन चुकी हैं।

Tata Sierra

टाटा मोटर्स की टाटा सेरा भारत में सबसे पहले बिकने वाली फुल-साइज एसयूवी थी और कंपनी ने इसमें तीन दरवाजों वाला डिजाइन दिया था। इसी डिजाइन के चलते यह काफी फेमस भी हुई थी। आज भी सड़कों पर चलती यह दिख जाती है तो लोग इसे मुड मुड कर देखने पर मजबूर होने लगते हैं। सबसे खास बात कंपनी ने इसमें 4×4 वेरिएंट भी शामिल किया था, जो ज्यादा नहीं बिक पाया। कंपनी ने इसमें 2 लीटर का डीजल दिया था।

Tata Estate

टाटा की यह कार एक स्टेशन वैगन थी और यह साधारण डिजाइन के साथ आई थी, लेकिन इसमें मैकेनिकल और कुछ पार्ट्स सेरा से लिए गए थे। टाटा एस्टेट का डिजाइन 1980 मर्सिडीज बेंज स्टेशन वैगन से प्रेरित था और दिखने में यह काफी लंबी लगती थी। हालांकि, बाजार में यह कार भी ज्यादा नहीं बिक पाई।

Tata Mobile

टाटा मोबाइल कंपनी की पहली छोटी पिकअप व्हीकल थी। कंपनी ने इसमें भी पावरफुल 2.0 लीटर इंजन शामिल किया था जिससे यह काफी दमदार पिकअप ट्रक रहे। हालांकि, पिकअप ट्रक डिजाइन के चलते बाजार में इसे भी बिक्री के आंकड़े ज्यादा नहीं मिल पाए, लेकिन यह टाटा की दमदार कारों में से एक थी।