EBM News Hindi

मोदी-चिनफिंग की कश्मीर समेत कई अहम मुद्दों पर मामल्लापुरम में कल होगी दो दिवसीय वार्ता

नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अपने कई अहम अधिकारियों के साथ शुक्रवार (11 अक्टूबर) को दोपहर में चेन्नई के पास मामल्लापुरम पहुंचेंगे। मामल्लापुरम पहुंचने के कुछ ही देर बाद पीएम मोदी के साथ उनकी मुलाकात होगी। इस मुलाकात से ही अनौपचारिक वार्ता का दौर शुरु हो जाएगा जो अगले दिन दोपहर तक कई दौर में और कई घंटों तक चलेगा।

चिनफिंग के साथ पोलित ब्यूरो के कुछ बड़े अधिकारी, चीन के विदेश मंत्री वांग यी और उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी होंगे। इस तरह से मामल्लापुरम में होने वाली अनौपचारिक वार्ता वुहान (चीन) में हुई वार्ता से काफी अलग होगी।

कश्मीर का पेंच

पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच मुलाकात से ठीक पहले कश्मीर का पेंच फंसता दिखाई दे रहा है। भारत आने से पहले चिनफिंग की पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से मुलाकात फिर उसमें कश्मीर पर चुभने वाला बयान और उस पर भारतीय विदेश मंत्रालय की तल्ख प्रतिक्रिया से साबित हो रहा है कि माहौल पूरी तरह सामान्य नहीं है। वैसे मोदी और चिनफिंग इससे भी ज्यादा तनाव वाले माहौल (डोकलाम घटनाक्रम के बीचं) में मुलाकात कर रिश्तों में भरोसा भरने का काम कर चुके हैं।

दोनो देशों के विदेश मंत्रालयों ने मोदी-चिनफिंग के बीच होने वाली इस बहुप्रतीक्षित मुलाकात के तकरीबन दो दिन पहले इससे जुड़े संशय को समाप्त करते हुए आधिकारिक घोषणा की है। भारतीय विदेश मंत्रालय और नई दिल्ली में चीन के राजदूत ने कुछ ही मिनटों के अंतराल पर भावी यात्रा का ब्यौरा दिया।