EBM News Hindi

मोटापा कम करने के साथ ही इम्युनिटी को भी बेहतर बनाता है नींबू

बीमारियों से बचे रहने के लिए हम जितनी मुमकिन कोशिश हो सकती है कर रहे हैं। खानपान से लेकर आदतों में जरूरी बदलावों तक। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए चाय और काढ़े तक का सेवन कर रहे हैं। एक और चीज़ है जिसे आप खानपान का हिस्सा बनाकर कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं और वो है नींबू। जी हां नींबू का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि और भी बहुत ही वजहों से किया जाता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए नींबू का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। जानेंगे इसके बारे में..

न्यूट्रिशनल वैल्यू प्रति 100 ग्राम

(विटमिन सी : 39 मिग्रा, एनर्जी : 57 किलोकैल, कार्बोहाइड्रेट : 11.1 ग्राम, आयरन : 0.3 ग्राम, पोटैशियम : 0.26 मिग्रा, प्रोटीन : 1.1 ग्राम, फॉस्फोरस : 10 मिग्रा)

नींबू के फायदे

गले के लिए लाभदायक: नींबू का रस पानी में मिलाकर गरारा करने से गला खुल जाता है। खांसी-जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए नींबू का सेवन करना चाहिए।

पाचन क्रिया रखे दुरुस्त: एक गिलास गर्म पानी में नींबू डाल कर पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। पेट खराब होने पर, कब्ज, दस्त होने पर नींबू का रस पीने से बहुत राहत मिलती है।

थकान करे दूर: बहुत ज्यादा थकान महसूस होने पर एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर पिएं। इससे एनर्जी मिलेगी और बॉडी की फिटनेस भी बनी रहेगी।

इम्यूनिटी बढाए: नींबू पानी पीने से इम्यूनिटी बढती है, जिससे घाव जल्दी ठीक होते हैं।

खूबसूरती बढाए: नींबू को अपनी डाइट में शामिल करने से त्वचा की रंगत में निखार आता है। नींबू का छिलका कोहनी पर रगडऩे से कोहनी का कालापन दूर होता है।