EBM News Hindi

मारुति अर्टिगा टूर M 7.99 लाख रुपयें की कीमत पर हुआ लॉन्च, टैक्सी चालकों के लिए है सौगात

मारुति सुजुकी की एमपीवी अर्टिगा ने इतने सालों में खूब सफलता पायी है तथा ग्राहकों में बढ़ती मांग को देखते हुये कंपनी ने इसका सेकंड जनरेशन 2018 में लॉन्च किया था। जिसे कई नए बदलावों व फीचर्स के साथ लाया गया था।
मारुति सुजुकी अर्टिगा लगातार ग्राहकों के बीच लोकप्रिय रही है तथा लॉन्च के बाद से ही इसकी अच्छी बिक्री हो रही है। हाल ही में मार्च 2019 में इसकी 9000 यूनिट बेचे गए है तथा अपने सेगमेंट में सबसे अधिक बिकने वाली वाहन में से एक है।
इसकी लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने टैक्सी बाजार के लिए मारुति अर्टिगा का नया वर्जन पेश किया है। कंपनी ने भारत में बढ़ते टैक्सी बाजार को देखते हुए यह कदम उठाया है, पिछले कुछ सालों में टैक्सी इंडस्ट्री में बढ़त देखने को मिली है।
कंपनी ने नई मारुति सुजुकी अर्टिगा टूर M के नाम से नया वाहन लॉन्च किया है तथा इसकी कीमत 7.99 लाख रुपयें (एक्स शोरूम) रखी गयी है। यह सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारी गयी है।
नई मारुति अर्टिगा टूर M सामान्य मॉडल के V ट्रिम पर आधारित है तथा इसमें 1.5 लीटर 4 सिलेंडर SHVS इंजन लगाया गया है जो 104 बीएचपी का पॉवर व 138 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स लगाया गया है।
फीचर्स के हिसाब से मारुति सुजुकी ने नई अर्टिगा में डुअल फ्रंट एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सेंसर, स्पीड लिमिट सिस्टम, स्टीयरिंग में ऑडियो कंट्रोल दिए गए है। इसके साथ ही इसके इंटीरियर को डुअल टोन थीम पर रखा गया है।
कंपनी का दावा है कि नई मारुति अर्टिगा टूर M 18.18 किमी/लीटर का माइलेज देती है, जो कि टैक्सी बिजनेस में बहुत मायने रखती है। इसे तीन रंग विकल्प पर्ल मिडनाइट ब्लैक, पर्ल आर्कटिक वाइट व मेटैलिक सिल्की सिल्वर रंग में लाया गया है।
मारुति की यह नई कार कैब चालकों को जरूर आकर्षित कर सकती है। इसमें सेफ्टी फीचर्स के साथ अच्छा माइलेज भी दिया गया है। साथ ही इसका इंजन भी दमदार है। कंपनी का डाव है कि इसके रखरखाव का खर्चा भी कम आएगा।