EBM News Hindi

भारत ICAO से करेगा पाक की शिकायत, पीएम मोदी के विमान के लिए एयर स्‍पेस खोलने से किया था इनकार

नई दिल्‍ली, एएनआइ। पाकिस्‍तान ने पीएम मोदी की सऊदी अरब की यात्रा के लिए अपना एयर स्‍पेस खोलने से एकबार फि‍र इनकार कर दिया है। अब भारत पाकिस्‍तान की इस करतूत को इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गनाइजेशन (ICAO) के सामने उठाएगा। उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों ने बताया कि ICAO गाइडलाइन के मुताबिक, दूसरे देशों द्वारा ओवरफ्लाइट की मंजूरी मांगी जाती है और दी जाती है। सूत्रों ने कहा कि भारत ऐसी ओवरफ्लाइट मंजूरियां लेना जारी रखेगा। हम नागरिक उड्डयन निकाय के सामने पाकिस्‍तान की इस करतूत को उठाएंगे।

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान को अपने फैसले पर दोबारा विचार करना चाहिए। साथ ही एकतरफा कार्रवाई करने के कारणों को गलत तरीके से पेश करने की अपनी पुरानी आदत को बदलना चाहिए। बता दें कि पाकिस्‍तानी अखबार डॉन ने बीते दिनों विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के हवाले से बताया था कि इस्लामाबाद ने पीएम नरेंद्र मोदी के लिए एयर स्‍पेस को खोलने के नई दिल्ली के अनुरोध को ठुकरा दिया है। भारत ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए पाकिस्‍तान के एयरस्‍पेस के इस्‍तेमाल की इजाजत मांगी थी।

 

पीएम मोदी 29 अक्टूबर को एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार सम्मेलन में भाग लेने के लिए सऊदी अरब का दौरा करेंगे। इसके लिए भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया (Ajay Bisaria) ने पाकिस्‍तान से उसके एयरपोर्ट के इस्‍तेमाल की इजाजत मांगी थी लेकिन उसने एकबार फिर मना कर दिया। पाकिस्‍तान ने कोई पहली बार ऐसा कदम नहीं उठाया है। इससे पहले जब पीएम मोदी संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करने जाने वाले थे तब भी भारत ने पाकिस्‍तान से ऐसी इजाजत मांगी थी लेकिन उसने उस वक्‍त भी मना कर दिया था।

पाकिस्‍तान ने भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की यूरोप यात्रा के लिए भी अपना एयरस्‍पेस खोलने से इनकार कर चुका है। प्रधानमंत्री मोदी सऊदी अरब के पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड की ओर से 29 से 31 अक्तूबर के बीच आयोजित होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कश्मीर को वैश्विक मुद्दा बनाने की पाकिस्तान की कोशिशों का जवाब देने और देश में आर्थिक सुस्‍ती की आहट के बीच पीएम मोदी की सऊदी यात्रा बेहद अहम मानी जा रही है।