EBM News Hindi

भारत को मिली स्विस बैंक के खाताधारकों की लिस्ट, डर से ज्यादातर बंद करा चुके हैं अकाउंट

0

स्विट्जरलैंड सरकार (Switzerland) ने भारत सरकार (Government of India) को स्विस बैंक (Swiss bank) के खाताधारकों (Account holder) की जानकारी देना शुरू कर दिया है. स्विस बैंक (Swiss bank) के भारतीय खाताधारकों की पहली सूची केंद्र सरकार को सौंप दी गई है. बैंकर्स और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अधिकारियों का कहना है कि इस लिस्ट में शामिल लोगों से जुड़ी जानकारियों का विश्लेषण किया जा रहा है. इस लिस्ट में ऐसे खाताधारकों के नाम ज्यादा हैं जिन्होंने कार्रवाई के डर से अपने खाते बंद कर दिए हैं.

सूत्रों के मुताबिक इस लिस्ट में कई ऐसे नामों का भी जिक्र है जो राजनीति से संबंध रखते हैं. सीबीडीटी के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे खातों की गहनता से पड़ताल की जा रही है. भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग सूचनाओं के आदान-प्रदान के समझौते के तहत 1 सितंबर से भारतीयों के स्विस बैंक खातों की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है.

गोपनीयता की शर्त पर बैंक अधिकारियों और उससे जुड़े संस्थानों ने बताया कि हम किसी का नाम तो उजागर नहीं कर सकते हैं लेकिन इन खाताधारकों में ज्यादातर बिजनेसमैन और एनआरआई शामिल हैं. इनमें से ज्यादातर एनआरआई दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों, अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण अमेरिकी देशों में कारोबार कर रहे हैं. बैंक अधिकारियों का कहना है कि जब से स्विस बैंक के खातों से जुड़ी जानकारी भारत सरकार को देने की कार्रवाई शुरू की गई है तब से इन खातों से बड़े पैमाने पर पैसे की निकासी की गई है. यहां तक की कई खाते तो बंद भी कर दिए गए हैं.