EBM News Hindi

भारत अभी भी सबसे तेज गति से बढ़ने वाली इकोनॉमी : निर्मला सीतारमण

वाशिंगटन, पीटीआइ। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि आइएमएफ द्वारा विकास दर का अनुमान घटाने के बावजूद भारत विश्व की सबसे तेज विकास करने वाली इकोनॉमी है। उन्होंने कहा कि देश की विकास दर में तेजी लाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। विश्व बैंक और आइएमएफ की सालाना बैठक में भाग लेने के लिए वाशिंगटन पहुंचीं सीतारमण ने कहा कि आइएमएफ ने भारत और चीन दोनों की 6.1 परसेंट की समान विकास दर रहने उम्मीद जताई है। लेकिन वे भारत और चीन में तुलना नहीं कर रही हैं।

आइएमएफ ने अपनी हालिया रिपोर्ट में ग्लोबल इकोनॉमी की विकास दर का अनुमान घटा दिया है। इसने भारत की विकास दर के अनुमान को भी घटाया है, इसके बावजू्द भारत सबसे तेज विकास करने वाली इकोनॉमी बना हुआ है।

आइएमएफ के मुताबिक भारत इस वर्ष 6.1 परसेंट की गति से विकास करेगा, जबकि अगले वर्ष इसकी विकास दर सात परसेंट रहने की उम्मीद है। सीतारमण ने कहा कि वैश्विक हालात को देखते हुए भारत का प्रदर्शन बेहतर है, उनकी इच्छा है कि यह और अधिक तेज गति से विकास करे। विकास को गति देने के लिए वे हरसंभव प्रयास कर रही हैं। लेकिन इससे यह तथ्य कमजोर नहीं होता कि भारत सबसे तेज विकास करने वाली इकोनॉमी है।