EBM News Hindi

भाजपा ने 8 और सपा ने 3 सीटें जीतीं, बसपा-कांग्रेस का नहीं खुला खाता

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उप चुनाव में मतों की गिनती के बाद परिणाम भी आ गया। उप चुनाव में सात सीटों पर सत्ता पर काबिज भाजपा और एक सीट पर सहयोगी अपना दल एस ने जीत दर्ज की है, जबकि तीन सीटों पर समाजवादी पार्टी का परचम लहराया है। 2017 के सापेक्ष अगर इस चुनाव परिणाम का आकलन करें तो भाजपा और बसपा को एक-एक सीट गंवानी पड़ी है, लेकिन समाजवादी पार्टी को दो सीटों का लाभ हुआ है। आजम खां ने रामपुर में अपना जलवा कायम रखा तो अंबेडकरनगर के जलालपुर और बाराबंकी के जैदपुर में समाजवादी पार्टी ने परचम लहरा दिया। भाजपा को जैदपुर की सीट गंवानी पड़ी, जबकि सपा ने जलालपुर सीट को सपा से झटका।

उत्तर प्रदेश विधानसभा में 11 सीट पर उपचुनाव हुआ, जिसमें भाजपा ने आठ तथा समाजवादी पार्टी ने तीन सीट पर जीत दर्ज की। भाजपा ने इस चुनाव को जीतने के लिए पूरी ताकत लगा दी थी, जबकि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सिर्फ रामपुर सीट पर प्रचार करने गए। बसपा और कांग्रेस के शीर्ष नेता कहीं नहीं गए। गुरुवार को घोषित परिणाम के मुताबिक सहारनपुर की गंगोह सीट पर भाजपा के किरत सिंह ने कांग्रेस के नोमान मसूद को 5419 मतों से हरा दिया। रामपुर में डॉ. तजीन फातमा अपने पति सपा सांसद आजम खान की सीट बचाने में कामयाब हुई हैं। उन्होंने भाजपा के भारत भूषण के मुकाबले 7716 मतों से जीत दर्ज की। सपा के ही सुभाष राय ने अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट पर बसपा की डा. छाया वर्मा को 790 मतों से हरा दिया। 2017 में यह सीट बसपा ने जीती थी।

 

बाराबंकी की जैदपुर सीट जीतने में भी सपा को कामयाबी मिली है। इस सीट पर सपा के गौरव कुमार ने भाजपा के अंबरीश रावत को 4165 मतों से हरा दिया। पिछली बार यह सीट भाजपा के खाते में थी। प्रतापगढ़ में अपना दल एस के राजकुमार पाल ने सपा के ब्रजेश वर्मा को 29721, लखनऊ कैंट में भाजपा के सुरेश तिवारी ने सपा के मेजर आशीष को 35428, कानपुर के गोविंदनगर में भाजपा के सुरेंद्र मैथानी ने कांग्रेस की करिश्मा ठाकुर को 21244, अलीगढ़ के इगलास में भाजपा के राजकुमार सहयोगी ने बसपा के अभय कुमार को 25937, चित्रकूट के मानिकपुर में भाजपा के आनन्द शुक्ल ने सपा के निर्भय पटेल को 12840 मतों से हराया है। बहराइच के बलहा में भाजपा की सरोज सोनकर ने सपा की किरन भारती को 43683 मतों से हराया जबकि घोसी में विजय राजभर ने सपा समर्थित सुधाकर सिंह को 1773 मतों से हरा दिया

राजनीतिक दलों को मिले मतों का प्रतिशत

भाजपा        35.64

सपा            22.61

बसपा         17.02

कांग्रेस        11.49

नोटा            0.85

सपा ने साबित किया वही मुख्य विपक्षी दल

समाजवादी पार्टी ने साबित कर दिया कि उत्तर प्रदेश में वह मुख्य विपक्षी दल है। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी ऐसी स्थिति में जीते जब उनकी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव सिर्फ रामपुर में प्रचार करने गए। अम्बेडकरनगर की जलालपुर सीट पर सपा के सुभाष राय ने अंतिम चरण की मतगणना में बसपा की डॉ. छाया वर्मा को पीछे छोड़ दिया। यहां पर भाजपा के डॉ. राजेश सिंह तीसरे स्थान पर रहे। बाराबंकी के जैदपुर में सपा ने परचम लहराया। वहां सपा के गौरव सिंह रावत ने जीत दर्ज की। उन्होंने भाजपा के अम्बरीश रावत को पराजित किया। रामपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी का जलवा बरकरार रहा। उपचुनाव में सांसद आजम खां की पत्नी व सपा प्रत्याशी डॉ. तजीन फात्मा ने भारतीय जनता के पार्टी के प्रत्याशी भारत भूषण गुप्ता को 7589 मतों से हरा दिया। डॉ. तजीन फात्मा को 78815 तो वहीं भाजपा के भारत भूषण गुप्ता को 71226 मत मिले।