EBM News Hindi

बिना Loan के आ जाएगी Car, पड़ेगी 2 लाख रुपये सस्ती

नई दिल्ली। सभी का सपना होता है कि उसके पास एक नई-नई कार (car) हो। लेकिन बहुत से लोग इस खरीद नहीं पाते हैं। लेकिन अगर सही तरीके से प्लानिंग करके कार (car) को खरीदा जाए यह बिना लोन (Car without loan) के भी आ जाएगी और करीब 2 लाख रुपये सस्ती भी पड़ेगी। हालांकि सुनने में यह जरूर अजीब सा लग रहा होगा, लेकिन ऐसा हो सकता है। बस जरूरत है कि कार लेने के लिए सही तरीके से वित्तीय प्लानिंग (Financial Planning for Car) की जाए। आइये जानते हैं 5 लाख रुपये की कार (car) खरीदना हो तो कैसे बना सकते हैं वित्तीय प्लानिंग। हालांकि ऐसा नहीं है कि इस वित्तीय प्लानिंग से सिर्फ 5 लाख रुपये तक की कार ही खरीदी जा सकती है, अगर आप चाहें तो महंगी कार के लिए भी इसी आधार पर प्लानिंग बना सकते हैं।

कार (car) खरीदने के लिए आमतौर पर लोन लिया जाता है। फिर इसकी किस्त को देना पड़ता है। यह किस्त ब्याज के साथ देनी पड़ती है, जिससे यह काफी ज्याद हो जाती है। ऊपर से लोग नई कार को ज्यादा चलाते हैं, जिस में पेट्रोल का खर्च भी बढ़ जाता है। यह सब खर्च मिलाकर लोगों पर काफी वित्तीय बोझ पड़ता है। कई बार तो लोग इस वित्तीय बोझ के चलते अपनी लोन की किस्त तक नहीं दे पाते हैं, जिससे उन्हें बाद में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आइये समझते हैं कि कैसे नई कार बिना लोन (Car without loan) लिए सस्ते में खरीद सकते हैं।बैंक से लोन लेकर 5 लाख रुपये की कार (car) खरीदने की सोच रहे हैं तो जान लें कि वह बाद में कितने की पड़ती है। बैंक 9.5 से 10 फीसदी तक के ब्‍याज पर लोन देते हैं। अगर आपको 9.75 फीसदी पर लोन मिलता है तो 5 लाख की कार (car) खरीदने के लिए आपको करीब 1 लाख रुपये का डाउनपेमेंट करना होगा। इसके बाद 4 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा। 5 साल के लिए इस 4 लाख रुपये के लोन को चुकाने में आपको करीब 5 लाख रुपये चुकाने होगें। इस प्रकार 1 लाख रुपये का डाउनपेमेंट और बैंक को दिए 5 लाख रुपये चुकाने के बाद यह कार (car) करीब 6 लाख रुपये की पड़ती है। इस कार लोन की किस्त करीब 8383 रुपये महीने की आएगी।बैंक से लोन पर कार (car) लेने के लिए आपके पास 1 लाख रुपये नकद और 5 साल तक 8383 रुपये की किस्‍त देने हैसियत होनी चाह‍िए, तभी बैंक या वित्तीय संस्थान आपको कार लोन देंगे। लेक‍िन अगर लोन चुकाने की इस क्षमता का सही इस्‍तेमाल किया जाए तो बिना लोन के करीब 2 लाख रुपये सस्‍ते में कार (car) को खरीदा जा सकता है। कार खरीने के लिए यह वित्तीय प्लानिंग (Financial Planning for Car) ज्यादा महंगी कार के लिए भी की जा सकती है।
बिना लोन के कार (Car without loan) लेने के लिए सबसे पहले डाउनपेमेंट के बराबर यानी 1 लाख रुपये का निवेश किसी अच्छे म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में करें। इसके बाद इस म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) स्कीम में हर माह 8383 रुपये का निवेश करते जाएं। बैंक में 5 साल तक किस्त चुकाने की तुलना में म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने के बाद केवल 3 साल में ही कार (car) खरीदने लायक पैसा हो जाएगा।