EBM News Hindi

बहरीन में PM मोदी ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को शनिवार को बहरीन ने ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां’ से सम्मानित किया. इसके बाद पीएम मोदी की बहरीन (Bahrain) के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी की बहरीन की यह यात्रा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस देश की यात्रा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘पीएम मोदी को द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित किया गया. इसकी घोषणा बहरीन के शाह द्वारा की गई थी.’ पीएम मोदी ने यह सम्मान मिलने पर कहा, ‘मैं द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पाकर बहुत सम्मानित और भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं. मैं मेरे लिए और मेरे देश के लिए आपकी मित्रता से भी उतना ही सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं 1.3 अरब भारतीयों की ओर से इस प्रतिष्ठित सम्मान को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता हूं.’

भारत और बहरीन ने शनिवार को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, सौर ऊर्जा तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति जताई और पीएम मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयाम को विस्तार देने के लिए बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से विस्तृत बातचीत की. बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और शहजादे खलीफा की मौजूदगी में संस्कृति, अंतरिक्ष, अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के क्षेत्रों में सहमति-पत्रों (एमओयू) पर दस्तखत किये गये.