EBM News Hindi

बढ़ेगी सूरज की तपिश , बारिश के आसार नहीं, चार राज्यों में गर्मी का अलर्ट, पारा 43 पार

नई दिल्ली। इस वक्त पूरा उत्तर भारत गर्मी की चपेट में है, भारतीय मौसम विभाग ने देश के 4 राज्यों में भीषण गर्मी के लिए अलर्ट जारी किया है, विभाग ने कहा है कि अगले दो दिन में देशभर के कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार हो जाएगा, वहीं, मध्य भारत के कुछ इलाकों में यह 47 डिग्री और राजस्थान में 48 डिग्री के पार निकल सकता है, जिन चार राज्यों के लिए अलर्ट हुआ है, वो हैं दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश और मध्य प्रदेश, जहां की गर्मी का असर इनक पड़ोसी राज्यों पर भी पड़ेगा।आपको बता दें कि दिल्ली में बुधवार की सुबह गर्मी और उमस का असर रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया तो वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आज भी दिल्ली-एनसीआर का मौसम गर्म ही रहेगा, केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के कई हिस्सों में पारा अभी से 43 डिग्री के पार है, गर्मी अपने पूरे शबाब पर है और ऐसे में मौसम विभाग का कहना कि देश के कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के पार जा सकता है। मंगलवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया था।
IMD के मुताबिक, पूरे उत्तर भारत में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है, स्काईमेट के मुताबिक, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है, अगले एक हफ्ते तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं।
भारतीय मौसम विभाग ने मुताबिक अरब सागर में अनुकूल मौसमी परिस्थितियां नहीं होने के चलते भी इस साल मॉनसून के आगे बढ़ने में देर हो रही है। 18 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह पहुंच गया था लेकिन यह अभी पूरे क्षेत्र में नहीं पहुंच सका है इस वजह से ये केरल के तट पर पांच दिन की देरी के साथ 6 जून को केरल पहुंचेगा।