EBM News Hindi

बगदादी की मौत से ट्रंप को मिलेगी राहत, पर मुश्किलें नहीं होंगी खत्म

वाशिंगटन,। महाभियोग के खतरे का सामना कर रहे अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए किसी बड़ी राहत से कम नहीं है इस्लामिक स्टेट (आइएस) के खूंखार सरगना अबु बक्र अल-बगदादी की मौत। इस उपलब्धि के बाद ट्रंप की बढ़ती आलोचना को ब्रेक लग सकती है, लेकिन यूक्रेन के साथ उनकी सौदेबाजी को लेकर डेमोक्रेटिक सांसदों की अगुआई में चल रही जांच से उन्हें बहुत राहत नहीं मिलने वाली।

यूक्रेन मामले में ट्रंप के खिलाफ चल रही है महाभियोग की जांच

ट्रंप पर पूर्व उप राष्ट्रपति और अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रबल प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन पर दबाव डालने का आरोप है। इसी को लेकर ट्रंप पर पद के दुरुपयोग के मामले में महाभियोग जांच चल रही है। अगर आरोप साबित हो जाता है तो ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चल सकता है।

सीरिया से फौज को वापस बुलाने के फैसले की आलोचना

इसके अलावा डेमोक्रेट के साथ ही रिपब्लिकन भी सीरिया से अचानक अमेरिकी फौज को वापस बुलाने के फैसले को लेकर ट्रंप की आलोचना कर रहे हैं। ट्रंप के इस फैसले के बाद तुर्की ने उत्तरी सीरिया में हमले तेज कर दिए हैं। ऐसे समय में ट्रंप के लिए बगदादी की मौत से बेहतर कोई खबर नहीं हो सकती थी।

हूवर इंस्टीट्यूट के स्कॉलर लांही चेन का कहना है कि इस उपलब्धि से अमेरिकी राजनीति की दिशा पर तो कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि राष्ट्रपति ट्रंप के लिए यह बहुत बड़ी जीत है। वह अगले साल राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार में इसे भुना सकते हैं।

बगदादी की मौत को पक्ष और विपक्षी सांसदों ने की सराहना

बगदादी की मौत के बाद रिपब्लिकन पार्टी के साथ ही डेमोक्रेट सांसदों ने भी उनकी सराहना की है। सीरिया से फौज की वापसी के फैसले के लिए ट्रंप की आलोचना करने वाले रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने इसे ‘गेम चेंजर’ करार दिया है। ग्राहम ने कहा कि यह ऐसा समय है जब ट्रंप के कट्टर आलोचक भी उनकी तारीफ करेंगे। ट्रंप के कट्टर आलोचक रिपब्लिकन सीनेटर सीनेटर मिट रोमनी ने भी ट्वीट कर बगदादी को मार गिराने के लिए ट्रंप की सराहना की है।