EBM News Hindi

फेसबुक ने शुरू किया News Tab, 200 समाचार संगठनों संग हुआ समझौता

वाशिंगटन, एजेंसी। फेसबुक ने पेशेवर तरीके से प्रस्तुत कंटेंट के साथ अपना समर्पित न्यूज टैब शुरू किया है। सोशल मीडिया नेटवर्क ने पत्रकारिता को प्रोत्साहन देने और झूठी सूचना का प्रचार करने वाले प्लेटफॉर्म की अपनी छवि को साफ करने के लिए यह कदम उठाया है।

समाचार संगठनों से ली जाएगी सामग्री

न्यूज सेक्शन यूजर्स सामान्य फीड से अलग होगा और इसमें साझेदार समाचार संगठनों से सामग्री ली जाएगी। फेसबुक न्यूज लेबल वाला न्यूज टैब लोगों को जिन खबरों को वे देखेंगे, उन पर ज्यादा नियंत्रण प्रदान करेगा। लोग अपनी पसंद की खबरों की विस्तृत संभावना तलाश सकेंगे।

फेसबुक न्यूज टैब में योगदान देने वाले कुछ समाचार संगठनों को भुगतान कर सकता है, लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

200 समाचार संगठनों से किया समझौता

सोशल मीडिया ने करीब 200 समाचार संगठनों के साथ समझौता किया है। यह पहल फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के क्वालिटी जर्नलिज्म को प्रोत्साहन देने और वायरल छल कपट से अलग पेशेवर कंटेंट से पाठकों की मदद करने के आह्वान के अनुरूप है।

पूर्व की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने अपनी साइट पर समाचारों के प्रकाशन के लिए प्रकाशकों को लाखों डॉलर की पेशकश की थी। घाटे में चल रहा मीडिया उद्योग फेसबुक पर ऑनलाइन विज्ञापनों में एकाधिकार का वर्षो से आरोप लगाता रहा है। माना जा रहा है कि इसी क्रम में फेसबुक ने अब ये नया कदम उठाया है।

गौरतलब है कि फेसबुक अपने नए प्रयोगों के लिए ही जाना जाता है। लोगों की इच्छाओं को भांपते हुए फेसबुक अपने फीचर्स में नए बदलाव करता रहता है। वहीं, अब फेसबुक ने समाचार की दुनिया में भी कदम रख दिया है।