EBM News Hindi

फिलीपींस में भूकंप के तेज झटकों से अबतक 5 की मौत, दर्जनों घायल; 200 से अधिक ऑफ्टरशॉक्स

दावो (फिलीपींस), एपी। बुधवार को उत्तरी कोटाबातो के दक्षिणी प्रांत फिलीपींस के रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता के भूकंप के बाद पांच लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।  बुधवार देर रात दक्षिणी फिलीपींस में एक तेज भूकंप आया। इस भूकंप की वजह से एक लड़की की मौत हो गई। वहीं भूकंप की वजह से इलाके के कई घर ढह गए, जिसमें दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। हजारों घबराए लोगों को घरों, शॉपिंग मॉल और एक अस्पताल से बाहर भेज दिया।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र सुल्तान कुदरत के तटीय प्रांत कोलंबो से 8 किलोमीटर (5 मील) की दूरी पर केंद्रित था। भूकंप की गहराई केवल 14 किलोमीटर (9 मील) थी। उथले क्वेक गहरे लोगों की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

भूकंप के कारण कुछ क्षेत्रों की बिजली बर्बाद हो गई, जिससे संभावित नुकसान का आकलन करने में देरी हुई। भूकंप के तुरंत बाद जनरल सैंटोस शहर के एक शॉपिंग मॉल में आग लग गई, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि आग के लिए चिंगारी अज्ञात थी।

एबीएस-सीबीएन टेलीविजन नेटवर्क ने बताया कि दत्तू पगलास शहर में एक घर में दीवार गिरने से एक लड़की की मौत हो गई। एबीएस-सीबीएन टेलीविजन नेटवर्क ने एक पुलिस रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि उत्तरी कोटाबातो प्रांत के पास तुलुनां शहर में,  कंक्रीट की दीवार का एक हिस्सा गिरने से दो निवासी घायल हो गए।

उत्तरी कॉटाबेटो के मोलंग शहर के वाइस मेयर जोसेलिटो पिनोल ने कहा कि भूकंप के दौरान और बाद में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मरीजों को एक अस्पताल से बाहर निकाला गया, जिसमें कहीं और सिंडर ब्लॉक गिरने से तीन लोग घायल हो गए। पिनोल ने कहा कि कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और कुछ बिजली के खंभे उखड़ गए। यह कहते हुए कि उनके कार्यालय का मुखौटा इतना शक्तिशाली था कि कांच की खिड़कियों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।