EBM News Hindi

पूरा भारत गर्मी से बेहाल, आसमान से बरस रहे हैं आग के गोले, बारिश के आसार नहीं, पारा 48 पार

चुभती गर्मी से केवल इंसान ही नहीं जानवर भी परेशान है, आपको जानकर हैरत होगी कि दुनिया के शीर्ष 15 सबसे गरम शहरों में 8 शहर भारत के हैं। वेदर वेबसाइट अल डोराडो के मुताबिक 3 जून को दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर शामिल रहे, वेबसाइट के अनुसार 3 जून को चुरू (48.9), गंगानगर (48.6), जोधपुर के फलोदी (48.2), बीकानेर (48.1), जैसलमेर(47.8), नौगांव (47.7), नारनौल (47.6) और खजुराहो (47.5) सबसे गर्म शहरों में से हैं।मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर,यूपी, पंजाब, हरियाणा में अगले दो दिनों तक यहां ‘लू’ के थपेड़ों के साथ गर्मी चरम पर रहेगी और आने वाले दो दिन भी इन जगहों के लिए भारी ही हैं, लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली हैं।
उत्तर भारतीय इलाकों में पाकिस्तान से आने वाली पश्चिमी हवाओं ने गर्मी का प्रकोप बढ़ा दिया जिसका असर ‘लू’ के रूप में इन दिनों दिख रहा है, सूर्य की तपिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है।
भारतीय मौसम विभाग ने मुताबिक अरब सागर में अनुकूल मौसमी परिस्थितियां नहीं होने के चलते भी इस साल मॉनसून के आगे बढ़ने में देर हो रही है। 18 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह पहुंच गया था लेकिन यह अभी पूरे क्षेत्र में नहीं पहुंच सका है इस वजह से ये केरल के तट पर पांच दिन की देरी के साथ 6 जून को केरल पहुंचेगा।