EBM News Hindi

पासवान ही नहीं आप भी खरीद रहे हैं वैक्स कोटेड फल, क्या है नुकसान; कैसे करें पहचान

0

नई दिल्ली आम आदमी की जिंदगी में प्रतिदिन आने वाली सामान्य मुसीबतें भी किसी बड़े नेता, मंत्री या सेलिब्रिटी के यहां पहुंचकर खास हो जाती हैं। ऐसा ही कुछ हुआ है वैक्स कोटेड सेब के साथ। बाजार में वैक्स कोटेड फल और सब्जियां खुलेआम बिक रहे हैं, लेकिन जब यही सेब केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के घर पहुंचे तो समस्या बड़ी भी हो गई और कार्रवाई भी शुरू हो गई। इस तरह का फल और सब्जियां आपके घर भी प्रतिदिन पहुंच रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैसे इनकी पहचान करें और इससे क्या नुकसान है?

आपको बता दें कि राम विलास पासवान केंद्र की एनडीए सरकार में उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय संभाल रहे हैं। उनके घर जो सेब पहुंचा उस पर न केवल वैक्स चढ़ी थी, बल्कि उस दुकान की जांच करने पर पता चला कि सेब का वजन भी कम था। दोनों मामले उनके मंत्रालय के अंतर्गत ही आते हैं। मामला केंद्रीय मंत्री से जुड़ा था तो आनन-फानन में कई विभागों द्वारा कार्रवाई भी शुरू कर दी गई, लेकिन आम आदमी प्रतिदिन इन समस्याओं से जूझता है और उसे ये भी नहीं पता कि इसकी शिकायत भी की जा सकती है या वो कहां शिकायत दर्ज करा सकता है?

वैक्स किया हुआ फल या सब्जी बहुत चमकदार और साफ-सुथरी दिखेगी। शक होने पर आप उसके छिलके को धारदार चीज या नाखून से रगड़ें अथवा खुरचें। ऐसा करने पर अगर आपको कोई सफेद परत या पाउडर जैसा कुछ नजर आता है, तो वो वैक्स है। वैक्स वाला सेब हथेली पर रगड़ने पर भी आपको सफेद पाउडर जैसी चीज दिखेगी या हथेली सामान्य के मुकाबले थोड़ी चिकनी हो जाएगी। इन आसान उपायों से आप फल या सब्जी खरीदते वक्त अथवा घर में लाने के बाद उन पर वैक्स चढ़ा है या नहीं, इसका आसानी से पता लगा सकते हैं।