EBM News Hindi

पाकिस्तान में भारतीय राजनयिक की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों से बदसलूकी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में एक बार फिर से भारतीय राजनयिक के साथ बदसलूकी का मामला सामने आया है। इस्लामाबाद स्थित सेरेना होटल में जिस वक्त भारतीय राजनयिक ने इफ्तार का आयोजन किया था, इस दौरान यहां पहुंचे मेहमानों के साथ पाकिस्तान के सुरक्षाकर्मियों ने बदसलूकी की। यह इफ्तार भारतीय हाई कमिशन की ओर से आयोजित किया गया था। इस पूरी घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमे देखा जा सकता है कि भारतीय उच्चायोग के अधिकारी अजय बिसारिया इस बारे में बोल रहे हैं।

बिसारिया कहते हैं कि मैं अपने सभी मित्रों से माफी मांगना चाहूंगा, जिन्हें जांच की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा। कई लोग कार्यक्रम स्थल के भीतर भी नहीं आ सके। इस कार्यक्रम का आयोजन इस्लामाबाद के सेरेना होटल में भारतीय हाई कमिशन की ओर से आयोजित किया गया था। इस इफ्तार पार्टी में हो रही परेशानी की वजह से यहां काफी कम संख्या में लोग आए थे। यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान में तैनात भारतीय राजनयिक ने अपने साथ इस तरह के बर्ताव की शिकायत की है।

इससे पहले दिसंबर माह में भी पाकिस्तान के अधिकारियों ने गैस कनेकश्न में देरी की थी, कई भारतीय अधिकारियों के इंटरनेट कनेक्शन काट दिए गए थे। इसके अलावा जो लोग राजनयिकों से मिलने के लिए आते थे उन्हें कई तरह से प्रताड़ित किया जाता था, उनसे पाकिसस्तान के सीक्रेट एजेंट असहज करने वाले सवाल पूछते थे। जो भी मेहमान भारतीय उच्चायोग से बाहर जाता था, उसपर पैनी नजर रखी जाती थी। दरअसल जिस तरह से जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमला हुआ है उसके बाद से पाक लगातार भारतीय राजनयिकों पर नजर बनाए हुए है।

कुछ इसी तरह का मामला पिछले साल नवंबर माह में सामने आया था, जब पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से गुरुद्वारा ननकाना साहिब और गुरुद्वारा सच्चा सौदा जाने की अनुमति मिलने के बाद भी भारतीय उच्चाधिकारियों के साथ पाक के सुरक्षाकर्मियों ने बदसलूकी की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी इस बात को स्वीकार किया था कि पाक में भारतीय उच्चायुक्तों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है, बावजूद इसके कि इन मसलों को पाक सामने रखा गया है।