EBM News Hindi

पाकिस्तान में इंटरनेट सेवा प्रभावित, अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल में खराबी से यूजर हुए परेशान

इस्लामाबाद, पीटीआइ। आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान की हालत दिनोंदिन और खराब होती जा रही है। कल यानी मंगलवार को पाकिस्‍तान में इंटरनेट सेवाएं (Internet services) प्रभावित रहीं। पाकिस्तान में फोन और इंटरनेट सेवा मुहैया कराने वाली शीर्ष कंपनी पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशंस कंपनी लिमिटेड (Pakistan Telecommunication Company Limited, PTCL) ने अपने बयान में बताया कि अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल (international submarine cable) में खामी आने के कारण देश में इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हुईं।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल के जरिये ही पाकिस्‍तान दुनिया से जुड़ता है। लेकिन, इसमें आई खामी के चलते पूरे पाकिस्‍तान में मंगलवार की शाम को इंटरनेट यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशंस कंपनी लिमिटेड (PTCL) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इंटरनेट में आई खराबी के बारे में बताया।

पीटीसीएल ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल में खराबी आने से इंटरनेट सेवा प्रभावित हुई। उनकी टीम इंटरनेट सेवा को बहाल करने के लिए काम कर रही है। बाद में मंगलवार देर रात को कंपनी ने ट्विटर अकाउंट पर अलर्ट जारी करके जानकारी दी कि गड़बड़ी को ठीक कर दिया गया है।

रिपोर्टों में बताया गया है कि पाकिस्‍तान की दो सबमरीन केबलें IMEWE और SEAMEWE 4 मुल्‍क की 50 फीसद इंटरनेट ट्रैफ‍िक का लोड संभालती हैं। इन्‍हीं में यह खराबी पाई गई जिसके बाद इंटरनेट यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा। ऐसा नहीं कि पाकिस्‍तान में इंटरनेट सेवाएं पहली बार प्रभावित हुई हैं। इसी साल जून महीने में भी कई केबलों के टूट जाने के कारण इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हुई थीं।