EBM News Hindi

नहीं रहे TCS के संस्थापक पदम भूषण फकीरचंद कोहली, माने जाते हैं भारतीय सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के जनक

नई दिल्ली। दिग्गज आईटी सर्विस कंपनी टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज (TCS) के फाउंडर एफसी कोहली का गुरुवार को निधन हो गया है। वे 96 वर्ष के थे। एफसी कोहली का पूरा नाम फकीर चंद कोहली है। वे टीसीएस के पहले सीईओ भी थे। कोहली को भारतीय सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री का जनक भी कहा जाता है। टीसीएस ने कोहली के निधन की पुष्टि की है। भारतीय सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में अपने योगदान के लिए कोहली को साल 2002 में पदम भूषण सम्मान प्राप्त हुआ था।

एफसी कोहली ने भारत की प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व किया और टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में देश को 100 बिलियन डॉलर की आईटी इंडस्ट्री के निर्माण में मदद की। कोहली का जन्म 19 मार्च, 1924 को पेशावर में हुआ था। उन्होंने लाहौर में पंजाब विश्वविद्यालय से बीए और बीएससी की पढ़ाई पूरी की थी। इसके बाद वे कनाडा में क्वीन्स विश्वविद्यालय गए। वहां से उन्होंने साल 1948 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीएससी (ऑनर्स) पूरी की।

उन्होंने साल 1950 में मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमएस भी किया। कोहली साल 1951 में भारत वापस आए और टाटा इलेक्ट्रिकल कंपनीज को ज्वाइन किया। वे साल 1970 में इसके निदेशक बने।