EBM News Hindi

ध्रुपद गायक गुंदेचा बंधुओं पर विदेशी शिष्या ने लगाया यौन शोषण का आरोप

भोपाल। एमपी में भोपाल स्थित आवासीय गुरुकुल ध्रुपद संस्थान के दो लोकप्रिय गुरुजन के खिलाफ विदेशी शिष्या ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। हालांकि, पुलिस में इस बारे में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई है। विदेशी शिष्या द्वारा सोशल मीडिया के जरिए स्व. रमाकांत गुंदेचा और उनके छोटे भाई अखिलेश गुंदेचा पर आरोप लगाए गए हैं। इधर, इस बारे में ध्रुपद संस्थान ने पत्र जारी कर निष्पक्ष जांच के लिए आंतरिक समिति का गठन किया है, लेकिन संस्थान के पूर्व शिष्यों ने समिति पर अविश्वास जाहिर किया है। इस बीच संस्थान का हॉस्टल खाली कर शिष्य वहां से जा रहे हैं। माना जा रहा है कि जल्‍द ही इसके लिए नई आंतरिक समिति का गठन किया जाएगा।

जांच समिति में बाहरी लोगों को रखना था

सोशल मीडिया के माध्यम से पूर्व शिष्यों का कहना है कि जांच समिति के सदस्य ध्रुपद संस्थान से जुड़े लोग ही बनाए गए हैं। इस प्रकार यह उम्मीद कैसे की जा सकती है कि उनकी जांच निष्पक्ष होगी। समिति में बाहरी व्यक्तियों को भी रखना था।

इस घटनाक्रम के बाद भोपाल के सूरज नगर स्थित ध्रुपद संस्थान के हॉस्टल से 80 फीसदी बच्चे जा चुके हैं। हालांकि संस्थान के कर्मचारियों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान बच्चे यहीं पर थे और कक्षाएं संचालित हो रही थीं। इसलिए अब अनलॉक होने के बाद सभी अपने घर गए हैं। साथ ही इस समय गुरुजी भी छुट्टी पर हैं। उल्लेखनीय है कि ध्रुपद संस्थान की शाखाएं विदेशों में भी हैं और देश-विदेश में उनके शिष्य हैं।