EBM News Hindi

दिवाली बीतते ही सोने और चांदी में आई जबरदस्त गिरावट, जानिये कितना कम हो गया भाव

नई दिल्ली, पीटीआइ। धनतेरस और दिवाली की मांग खत्म होते ही सोने में आज मंगलवार को जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार मंगलवार को सोने में 548 रुपये की गिरावट आई है। इस भारी गिरावट से अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमत 38,857 रुपये हो गई है। सिक्युरिटीज के अनुसार, कमजोर वैश्विक रुख के चलते सोने की कीमतों में यह गिरावट आई है। सोने की कीमत पिछले सत्र में शुक्रवार को 39,405 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

सोने के साथ ही चांदी में भी मंगलवार को जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को चांदी में 1,190 रुपये की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट से अब एक किलो चांदी की कीमत 47,090 रुपये पर आ गई है। गौरतलब है पिछले सत्र में शुक्रवार को चांदी 48,280 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा लिवाली में कमी आने से चांदी की कीमत में यह गिरावट देखने को मिली है।

 

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने के भाव में भी 548 रुपये की भारी गिरावट देखी गई है। उन्होंने कहा कि दिवाली के बाद वैश्विक बाजार में गिरावट का प्रभाव घरेलू बाजार में भी देखने को मिला है। पटेल ने कहा कि दिवाली की छुट्टियों के चलते सोने की हाजिर मांग में कमी रहने का अनुमान पहले से था। साथ ही भाई दूज होने के कारण अहमदाबाद जैसे बड़े बाजार बंद भी रहे।