EBM News Hindi

दिवाली पर मिले बोनस का यहां करें सही उपयोग, होगा फायदा ही फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दीपों के त्योहार दिवाली के आगमन के साथ ही एक और चीज है, जो सबके चेहरे पर खुशी ला देती है और वह है बोनस। बोनस चाहे कितना भी हो, पर यह आपके लिए अतिरिक्त खुशियां लेकर आता है। दिवाली बोनस भले ही एक गिफ्ट की तरह होता है, लेकिन वास्तव में यह आपकी सैलरी का हिस्सा होता है। दिवाली सेलिब्रेशन के लिए खर्चे करना ठीक है, लेकिन अपने बोनस को आप अतिरिक्त शॉपिंग के लिए खर्च करने के बजाय बड़े उद्देश्य के लिए भी खर्च कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन-किन कार्यों में बोनस का पैसा खर्च करना बेहतर रहता है।

करें बकाया भुगतान

अपने बोनस के एक हिस्से का उपयोग अपने बकाया भुगतानों को अदा करने में भी कर सकते हैं। आपके जिन लोन्स पर सबसे ज्यादा ब्याज लग रहा है, आप उन्हें चुकाने में बोनस की मदद ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के कर्ज पर सबसे ज्यादा ब्याज लगता है। अगर आपके पास यह है, तो आपको सबसे पहले इसे चुकाने के बारे में सोचना चाहिए। एक बार आपका कर्ज चुक जाता है, तो फिर आप आसानी से अपने पैसों को कहीं और खर्च कर सकते हैं।

भविष्य के लिए करें निवेश

अगर आपके पास अतिरिक्त धन आया है, तो निवेश के लिए उससे अच्छा मौका और कोई नहीं हो सकता। आप इस पैसों को निवेश कर भविष्य के अपने फाइनेंशियल गोल्स पूरे कर सकते हैं। आप कितना और कहां निवेश करते हो, वह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका फाइनेंशियल गोल क्या है। अपने गोल्स को शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म में डिवाइड करें और फिर निवेश किये जाने वाली राशि को भी डिवाइड कर लें।