EBM News Hindi

दिल की धड़कनों को थामकर रखेंगे ये 5 आहार, अपनी डाइट प्लान में करें आज ही शामिल

0

उम्र तो सभी की बढ़ती जाएगी लेकिन बढ़ती उम्र के बीच दिल को जवां बनाए रखना बेहद जरूरी है। आप चाहें किसी भी प्रोफेशन में हो या फिर होम मेकर ही क्यों न हो, दिल को जवां रखने पर ही आप खुलकर जी सकते हैं। आपका दिल और दिमाग दोनों आपस में जुड़े हुए हैं। ऐसे में अपना ख्याल रखने के साथ दिल का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। 29 सितम्बर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। आइए, हम आपको ऐसे आहार के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपका दिल स्वस्थ रहेगा।

ड्रायफूट्स-नट्स- जो फाइबर और गुड फैट्स से भरपूर हों, आपके दिल को सुरक्षित रखते हैं। मुट्ठी भर अखरोट या बादाम जैसे मेवों को अपनी डाइट में शामिल कीजिए और अपने दिल को स्वस्थ रखें।

भरपूर फल- फलों के किसी भी प्रकार के फायदों से इनकार नहीं किया जा सकता। पपीता और संतरा जैसे बीटा कैरोटीन, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर फलों को खाने से आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

हरी सब्जियां – पालक, ब्रोकोली और शतावरी जैसी चीजें भी बीटा कैरोटीन, फोलेट और फाइबर से भरपूर होती हैं। रोजाना हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना भी दिल को स्वस्थ रखने का अच्छा तरीका है।

अलसी – ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी में फाइबर, फाइटाएस्टोजेन्स भी मौजूद होते हैं, जो आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। इसे आप भूनकर या पीसकर खा सकते हैं।

साबुत अनाज – होल ग्रेन यानि साबुत अनाज में ग्लूटेन नहीं पाया जाता और ये फाइबर से भरपूर होते हैं। रोजाना की डाइट में इन्हें शामिल करके रक्त संचार को बेहतर और दिल को सेहतमंद रखा जा सकता है।