EBM News Hindi

दिल्ली में प्रदूषण जांच कराना बना मुसीबत, नए मोटर व्हीकल एक्ट का असर

0

नई दिल्ली: दिल्ली में अगर आप अपने वाहन का प्रदूषण जांच करवाना चाहते हैं तो अब यह आपके लिए आसान नहीं है. देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद लोग भारी भरकम चालान से एक तरफ जहां डरे हुए हैं वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में पेट्रोल पंपों पर बने प्रदूषण जांच केंद्रों पर कार, बाइक, ऑटो आदि की इतनी जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है कि लोगों को 4-5 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है.

पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार पर अपनी फोर्ड इको स्पोर्ट्स कार का पॉल्युशन चेक कराने आये संजय डोभाल ने बताया कि ‘मेरा PUC 7 सितंबर को खत्म हो गया. मैं कल से PUC चेक कराने में लगा हूं. लेकिन लंबी लाइने देखकर वापिस आ गया. आज भी सुबह से 11 पंप देख चुका हूं. अब यहां आनंद विहार पर आया हूं, यहां पर मुझे 4 घंटे की वेटिंग दी गई है.’ संजय ने बताया कि ट्रैफिक नियमों के प्रति इतनी सजगता कभी नहीं थी.

ओडिशा सरकार केंद्र से नए मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन की मांग करेगी, कहा- लोगों में नाराजगी

प्रदूषण जांच केंद्र के अधिकारी मतिराम ने बताया कि पहले जहां रोजाना 60 से 70 गाड़ियों के पॉल्यूशन चेक कर रहे थे वहीं अब 125 गाड़ियों के प्रदूषण चेक हो रहे हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह आ रही है कि सरवर बार-बार डाउन हो जा रहा है, जिससे काम धीमा हो है और जिसके चलते लोगों को वापस भी लौट आना पड़ रहा है.