EBM News Hindi

ड्रेसिंग रूम में बढ़ा भारतीय ‘चौकड़ी’ का कद, जानिए कौन से हैं ये चार खिलाड़ी

नई दिल्ली। एडिलेड से ब्रिसबेन तक बहुत कुछ बदल गया। 36 रन पर सिमटने की शर्मिंदगी से गाबा का किला फतह करने के बीच भारतीय क्रिकेट के युवा रणबांकुरों ने जज्बे, जीवट और जुझारूपन की नई परिभाषा लिखी, जिसे पूरी दुनिया ने सलाम किया। इस जीत ने भारतीय ड्रेसिंग रूम के समीकरण भी कुछ हद तक बदल दिए।

प्रतिकूल परिस्थितियों में भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम का कप्तान बनाने की मांग भले ही उठ रही हो, लेकिन हकीकत यह है कि निकट भविष्य में किसी प्रारूप में विराट कोहली की कप्तानी को खतरा नहीं है। हालांकि, इस ऐतिहासिक जीत के बाद ड्रेसिंग रूम में सीनियर खिलाड़ियों का कद जरूर बढ़ जाएगा।

कोहली एक महीने के पितृत्व अवकाश के बाद इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के जरिए टीम में वापसी करेंगे। जब कोहली ऑस्ट्रेलिया से रवाना हुए तब एडिलेड में 36 रन पर सिमटने के बाद भारतीयों के सिर शर्म से झुके थे, लेकिन ब्रिसबेन तक आते-आते हालात पूरी तरह बदल गए। रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, चेतेश्वर पुजारा और रहाणे का कद ड्रेसिंग रूम में बढ़ा है और उनकी बात को पहले से अधिक तवज्जो दी जाएगी। कोहली भले ही कप्तान होने के नाते सबसे आगे रहेंगे, लेकिन नेतृत्व समूह में अब इन सभी का कद बराबरी का होगा।