EBM News Hindi

टाटा मोटर्स की नई एसयूवी टेस्टिंग के दौरान देखी गयी, एमजी हेक्टर को देगी टक्कर

टाटा मोटर्स भारत में जल्द ही एक नई एसयूवी को लाने जा रहा है। हाल ही में टेस्टिंग के दौरान टाटा बजर्ड को देखा गया है, यह एक 7 सीटर एसयूवी है। जिसे जिनेवा मोटर शो 2019 में पेश किया गया था।टाटा बजर्ड को कंपनी जिनेवा मोटर शो में अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक सहित दो अन्य वाहनों के साथ पेश किया था। टाटा अल्ट्रोज को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है तथा इसे जल्द ही आने वाले महीनों में लॉन्च किया जाना है।टाटा मोटर्स ने पहले यह घोषणा की थी कि भारतीय बाजार में बजर्ड को इस नाम से नहीं लाया जाएगा, इसे कैसिनी नाम दिया जा सकता है। भारत में इसे 2019 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।बजर्ड एसयूवी को टाटा हैरियर का 7 सीटर वर्जन माना जा रहा है। वर्तमान में हैरियर देश की लोकप्रिय एसयूवी वाहनों में शामिल हो चुकी है तथा अपने सेगमेंट में पहले नंबर पर चल रही है तथा महिंद्रा एक्सयूवी500, जीप कम्पास जैसी वाहनों को टककर देती है।टाटा बजर्ड को हैरियर की ही तरह ओमेगा प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। सामने आयी तस्वीरों से पता चलता है कि इसका सामने का हिस्सा हैरियर की ही तरह रखा गया है लेकिन पिछले हिस्से में तीसरी पंक्ति की सीट जोड़ने से थोड़ा बड़ा है।टाटा मोटर्स बजर्ड एसयूवी के प्रोडक्शन वर्जन में नया बंपर, रीडिजाइन टेल लैंप तथा पिछले हिस्से के ग्लास को बड़ा रखा जा सकता है। इस एसयूवी को भारतीय बाजार में अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक के लॉन्च किये जाने के बाद ही उतारा जाएगा।
इंजन की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन लगाया जा सकता है लेकिन हैरियर के मुकाबले इसे अलग तरह से ट्यून किया जा सकता है ताकि यह बेहतर पॉवर आउटपुट प्रदान कर सके। इसमें 6 स्पीड मैन्युअल व 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा सकता है।
यह इंजन वर्तमान में हैरियर में 170 बीएचपी का पॉवर व 350 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। टाटा बजर्ड एसयूवी में नए फीचर्स भी जोड़े जा सकते है तथा इसे एक प्रीमियम लुक दिया जा सकता है।भारत में इसकी कीमत टाटा हैरियर से थोड़ी अधिक रखी जा सकती है। टाटा बजर्ड को भारतीय बाजार में लॉन्च किये जाने के बाद यह आगामी एमजी हेक्टर, महिंद्रा एक्सयूवी500 जैसे वाहनों को टक्कर देगी।