EBM News Hindi

जापान में बाढ़ और भूस्खलन से भारी तबाही, अबतक 10 लोगों की मौत; तीन लापता

टोक्यो, एएफपी। जापान में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन ने तबाही मचाई है। यहां बाढ़ और भूस्खलने से मरने वालों की संख्या 10 तक पहुंच गई है, वहीं तीन लोग लापता बताए जा रहे हैं। टोक्यो के दक्षिण-पूर्व में चिबा इलाके पास दो हफ्ते पहले आई आंधी के बाद हवाई फुटेज में आपातकालीन कर्मचारियों को दो घरों से मलबे को हटाते हुए दिखाया गया था, जो कि टोक्यो के दक्षिण-पूर्व में चिबा में बह गए थे।

अधिकारियों और समाचार रिपोर्टों में कहा गया है कि इस इलाके में भूस्खलन और बाढ़ से नौ लोगों की मौत हो गई, जिसमें डूबे हुए दो बुजुर्गों की मौत हो गई।अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, 40 साल की एक महिला पूर्वी फुकुशिमा में तट के पास मृत पाई गई है।पुलिस टीम गोताखोरों के साथ तीन लापता लोगों की तलाश में जुट गई है। सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके ने इसकी जानकारी दी है।

जानकारी में आगे बताया गया है कि ट्रेन सेवाएं निलंबित होने के बाद हजारों लोगों को नारिता हवाई अड्डे में रात बिताने के लिए मजबूर होना पड़ा। 75 साल के एक व्यक्ति ने एनएचके को बताया, ‘मेरे बागीचे में नदी की तरह पानी बह रहा था। आंधी के दौरान बारिश तेज थी। दो हफ्ते पहले, टायफून हागिबिस जापान के पूर्वी तट पर फिसल गया, जिससे 80 से अधिक लोग मारे गए। हगीबिस के दौरान भंग हुई कई नदी तट और घाटियों की मरम्मत की जानी बाकी है।’

जापान के मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों में शनिवार सुबह बारिश होने के कारण भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी को कम कर दिया, तब बचाव कार्य में थोड़ी राहत मिली। एनएचके ने बताया कि कई क्षेत्रों में गैर-अनिवार्य निकासी आदेश भी हटा दिए गए थे, हालांकि 1800 लोग अभी भी आश्रय में हैं।

जापान में भारी बारिश से मची तबाही के बाद वहां हालात गंभीर हैं।