EBM News Hindi

चीन से तनाव के बीच भारत-अमेरिका की अहम बैठक, LAC के हालात समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा

नई दिल्ली। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Michael Pompeo)  और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर (Mark Esper) आज टू-प्लस-टू वार्ता (India-US 2+2 Dialogue) के लिए भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच चीन से लेकर कोरोना वैक्सीन समेत कई अहम मुद्दों पर बात होगी। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

माइकल पोंपियो और मार्क एस्पर मंगलवार को भारत-अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू वार्ता के तीसरे संस्करण में हिस्सा लेंगे। अमेरिका में चुनाव से महज एक हफ्ते पहले ट्रंप के दो शीर्ष मंत्रियों की यह वार्ता बेहद महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है। वार्ता में कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी जिसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव बढ़ाने का चीन का प्रयास और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में उसका आक्रामक व्यवहार भी शामिल है।

वार्ता के साथ ही पोंपियो और एस्पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के रक्षा मंत्री एस्पर को सोमवार की दोपहर रायसीना हिल्स के साउथ ब्लॉक के लॉन में सलामी गारद पेश किया जाएगा।