EBM News Hindi

खीरा खाने के बाद पानी पीना चाह‍िए या नहीं, जान‍िए सच

खीरा, गर्मियों का मुख्‍य फल या सब्‍जी है। जो इस मौसम में मुख्‍यत: पाया जाता है। खीरा पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है इसल‍िए सेंडविच से लेकर रायता और सलाद में इस मौसम में इसका खूब सेवन किया जाता है। इसके अलावा डाइटिंग करने वाले खीरे को अपने डाइट में मुख्‍य तौर पर शामिल करते हैं। खीरा में खन‍िजों, विटामिन और इलेक्‍ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता है। इसल‍िए गर्मियों में इसका सेवन बहुत अधिक होता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि खीरे खाने के बाद पानी का सेवन नहीं कापा चाहिए, इससे पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचता है। आइए जानते हैं कि ऐसा क्‍यूं हैं?
खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज़ और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है ऐसे में इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं। पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है। न सिर्फ खीरा बल्कि विशेषज्ञ तो पानी से समृद्ध फल और सब्जियां जैसे तरबूज, अनानस और स्ट्रॉबेरी के बाद पीने न पीने की सलाह देते हैं।
खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जीआई ( GI) यानी ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स गतिशीलता में वृद्धि होती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है. हो सकता है कि बॉडी आपकी आंतों से अतिरिक्त लेने लगे और शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया को समस्‍या हो जाएं।