EBM News Hindi

क्रिकेट विश्व कप 2019 में क्यों फेवरेट है पाकिस्तान क्रिकेट टीम?

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विश्व कप 2019 के लिए पाकिस्तान को फेवरेट टीम में से एक बताया है. इसके पीछे उन्होंने दलील दी है कि इंग्लैंड में विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन बेहतर होता है. गांगुली ने कहा कि पाकिस्तान की टीम ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ दूसरे वनडे में 373 रनों का पीछा करते हुए 361 रन बना लिये और सिर्फ़ 12 रनों से मैच हारी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमेशा इंग्लैंड में खेले जाने वाले वर्ल्ड टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करता है. पाकिस्तान ने दो साल पहले इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफ़ी जीता. पाकिस्तान की टीम ने साल 2009 में वर्ल्ड टी20 भी इंग्लैंड में ही जीती. तो क्या वाकई पाकिस्तान की टीम विश्व कप 2019 की फेवरेट टीमों में से है?

आंकड़ों के लिहाज से इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप टूर्नामेंट में जीत का सबसे जोरदार रिकॉर्ड वेस्टइंडीज टीम का रहा है.

1975 से 1999 तक चार वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज दो बार चैंपियन रही तो 1983 में फ़ाइनल में हारी.

अब तक इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के दौरान खेले गए 22 मुक़ाबलों में से कैरिबियाई टीम को 17 में जीत मिली जबकि केवल केवल चार में हार का सामना करना पड़ा और इनमें से भी तीन मैच तो 1999 वर्ल्ड कप के दौरान खेले गए थे.

प्रदर्शन के लिहाज से अपने घर में इंग्लैंड की टीम एक फ़ाइनल और दो सेमीफ़ाइनल का सफर तय करते हुए 21 मैचों में से 15 मुक़ाबला जीत चुकी है.

वहीं दक्षिण अफ़्रीकी टीम यहां केवल 1999 का वर्ल्ड कप खेली है. उसमें वो सेमीफ़ाइनल तक पहुंचे, जो टाई रहा था. टूर्नामेंट के दौरान खेले गए 8 मैचों में से उन्हें 5 में जीत और 2 में हार मिली थी.