EBM News Hindi

क्या हम अगली लोकसभा चुनाव में घर बैठे ऑनलाइन वोटिंग कर पाएंगे…?

भारत में इस वक्त लोकतंत्र का महापर्व मनाया जा रहा है। 17वीं लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। हमारे देश में हर पांच साल में लोकसभा चुनाव आयोजित किया जाता है। इस चुनाव में जनता अपने-अपने क्षेत्र के लिए सांसद का चुनाव करती है जो अगले पांच साल तक संसद भवन में उनका प्रतिनिधित्व करते हैं।
ह चुनाव वाकई में हर नागरिक के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में हर नागरिक के लिए अपने अनुसार अपना पसंदीदा सांसद चुनना भी काफी जरूरी है। नागरिकों को अपना सांसद चुनने के लिए मत अधिकार यानि वोट देना काफी जरूरी है।

वोट डालकर ही जनता अपना सांसद या अपना कोई भी प्रतिनिधी चुन सकती है। आपने आजकल टीवी, रेडियो, अखबारों पर काफी मतदान के महत्व के बारे में सुना होगा। बड़े-बड़े नेता से लेकर अभिनेता और सुपरस्टार भी लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित करते हैं। सभी लोगों को वोट का महत्व समझा कर उन्हें अपना वोट डालने के लिए जागरूक करते हैं।

वोटिंग प्रतिशत कम होने के क्या कारण हैं…?
इनते जागरुकता अभियान के बाद भी हमारे देश में वोटिंग प्रतिशत काफी कम रहता है। इस बार भी वोटिंग प्रतिशत काफी कम रही है। ऐसे में आखिर ऐसा क्या कारण है कि लोग वोट नहीं डालते है या नहीं डाल पाते हैं। इस बात को समझना काफी जरुरी है। हमारे देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जानबूझ कर वोट नहीं डालते और वोटिंग के दिन वो अपने घर-परिवार के साथ छुट्टी मनाना पसंद करते हैं।