EBM News Hindi

कैलिफोर्निया में भीषण आग, अंधेरे में डूबे 2 लाख परिवार

सैक्रामेंटो, एएनआइ। कैलिफोर्निया के जंगलों (California wildfire) में गुरुवार को लगी आग के बाद लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। करीब 2  लाख परिवारों को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, 2 लाख लोगों के घरों में बिजली कटौती की गई है।

यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, 50 से अधिक इंजन, आठ एयर टैंकर और तीन बुलडोजर द्वारा समर्थित 500 से अधिक अग्निशामकों को इस आग को बुझाने के लिए तैनात किया गया है। गुरुवार को कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग को बुझाने की कोशिश जारी है। आग  की लपटे अब किनारे बसे रिहाइशी इलाकों में पहुंचने लगी है। इसके बाद से अफरतफरी मची हुई है। यहां पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इस भंयकर आग लगने के बाद स्थानीय निवासियों को आस-पास के स्थान छोड़ने का आदेश जारी कर दिया गया है। आग की लपटें 20 मिनट में 200 एकड़ तक फैल गई। मिली जानकारी के मुताबिक, इस आग से काफी नुकसान हो गया। इसके साथ ही कई बिल्डिंग भी बाहर से जल गई।

इससे पहले 12 अक्टूबर को दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग ने भीषण रूप ले लिया था। इस आग के चलते यहां से 1, 00,000 लोगों को वहां से निकलना पड़ा था। इस आग के लपटें से कई दर्जन घर नष्ट हो गए। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि इस आग को बुझाने में कई दिन लग सकते हैं।

इससे पहले 19 नवंबर 2018 को उतरी कैलिफोर्निया के जंगलों में भयंकर आग लगी थी। इस आग में कम से कम 77 लोगों की मौत हो गई थी।