EBM News Hindi

कैंसर, मोटापे और डायबिटीज जैसी कई समस्याओं को करें दूर, अखरोट के सेवन से

भूख लगने पर चिप्स, बिस्किट्स खाने से बेहतर है सूखे मेवे (ड्रायफ्रूट्स) खाना। बेशक ये बाकी स्नैक्स की अपेक्षा उतने स्वादिष्ट नहीं होते, लेकिन इनमें मौजूद न्यूट्रिशन हमारी सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद होते हैं। काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता और अखरोट ये सारे ड्रायफ्रूट्स सेहत, बालों, आंखों और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं। अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। तो आज हम अखरोट की खूबियों के बारे में जानेंगे।

1. अखरोट में मौज़ूद अल्फा लिनोलेनिक एसिड शरीर में ब्लड के थक्के को जमने से रोकता है, जिसकी वजह से हार्ट डिजीज़ का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। अगर आपको किसी भी तरह की हार्ट प्रॉब्लम है तो अखरोट खाना फायदेमंद रहेगा।

2. बादाम ही नहीं अखरोट का तेल लगाने से भी घने, मजबूत और चमकदार बनते हैं।

3. प्रेग्नेंट महिलाओं को भी डॉक्टर्स अखरोट खाने की सलाह देते हैं क्योंकि ये उनके साथ-साथ बच्चों के विकास में भी सहायक होता है।

4. किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में अखरोट लेना शुरू करें। यहां तक कि कैंसर के मरीजों को भी अखरोट खाने की सलाह दी जाती है।

5. अखरोट हड्डियों की मजबूती के लिए भी जरूरी होता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को दूर करता है।

6. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। डायबिटीज़ के मरीज़ों को रोज़ अखरोट खाने की सलाह दी जाती है।

7. अखरोट की बनावट बिल्कुल हमारे मस्तिष्क जैसी होती है तो अगर आप रोजाना इसका सेवन करेंगे तो दिमाग तो तेज होगा ही, साथ ही कमजोर याद्दाश्त की समस्या भी दूर होती है।

8. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना हो तो अखरोट खाना शुरू करें।