EBM News Hindi

कैंसर जैसी गंभीर समस्या को दूर रखता है सफेद तिल का सेवन, जानें अन्य फायदे

तिल के स्वाद से तो आप वाकिफ होंगे ही लेकिन क्या आप इसके फायदों से भी वाकिफ हैं? अगर नही तो आज हम यहां इसी के बारे में बात करने वाले हैं। तिल से रेसिपी तो बनाई ही जाती हैं लेकिन कई सारी डिशेज की गॉर्निशिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। तिल के बीज मिनरल्स और विटामिन्स का खजाना होते हैं इसलिए ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं कैंसर जैसी गंभीर समस्या से भी तिल का सेवन करके दूर रहा जा सकता है।

तिल में कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे कई सारे जरूरी मिनरल्स शामिल होते हैं जो हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाते हैं। जिससे आप बढ़ती उम्र में होने वाली ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचे रहे सकते हैं।

सुधारे मेटाबॉलिक फंक्शन 

तिल में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है जो मसल्स टिश्यू को बनाने और रिपेयर करने में मदद करता है। इसके अलावा ये उनकी ग्रोथ और स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। साथ ही मेटाबॉलिक फंक्शन को भी बूस्ट करता है।

कैंसर से बचाव

कोलन, ब्रेस्ट, लंग और प्रोस्टेट जैसे अलग-अलग तरह के कैंसर के खतरे की संभावनाओं को कम कर सकते हैं तिल के सेवन से। क्योंकि इसमें एंटी कार्सिनोजेनिक तत्व होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव को कम करते हैं।

डाइजेशन रखता है दुरुस्त

फाइबर से भरपूर तिल पाचन को रखता है दुरूस्त। रोजाना तिल के सेवन से गैस, डायरिया और कब्ज जैसी पेट की अन्य दूसरी समस्याएं भी कोसों दूर रहती हैं।