EBM News Hindi

किया मोटर्स की नई एसयूवी का नाम होगा सेल्टोस, 20 जून को किया जाएगा पेश

किया मोटर्स ने भारत में अपनी कार तथा नई SP2i कांसेप्ट आधारित एसयूवी को भारत में जल्द ही लाने वाली है तथा उससे पहले ही इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।
कंपनी ने इसका आधिकारिक स्केच जारी किया था जिसमें नई एसयूवी के सामने व पिछले हिस्से को दिखाकय गया था लेकिन इसके साइड हिस्से व इंटीरियर के बारें में कोई जानकारी नहीं दी गयी थी। लेकिन टेस्टिंग के दौरान इसे साइड इससे को भी देखा जा चुका है।
अब तक इसे कोडनेम SP2i एसयूवी के नाम से जाना जा रहा था लेकिन अब किया मोटर्स ने इसके आधिकारिक नाम की घोषणा कर दी है। इसे किया सेल्टोस एसयूवी नाम से जाना जाएगा। हाल ही में एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान इसके प्रोडक्शन वर्जन को इस नाम के साथ देखा गया था।
इस सेल्टोस एसयूवी को कमपनी ने सबसे पहले 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। तब से भारत में टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है तथा जल्द से जल्द इसके लॉन्च होने के कयास लगाए जा रहे थे। यह एक मिड एसयूवी सेगेमेंट वाली वाहन है।
यह नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं से लिया गया है। सेल्टोस नाम में एस शब्द स्पीड, स्पोर्टिनेस व स्ट्रेंथ के लिए है। कंपनी का कहना है कि यह कार उनके लिए जो दिल से जवां है तथा रिस्क लेने में कभी पीछे नहीं हटते है।
भारत में बहुत दिनों से यह वाहन चर्चा में बनी हुई है। किया मोटर्स की सेल्टोस एसयूवी भारतीय बाजार में पहली कार है तथा यह मिड एसयूवी सेगमेंट वाहन है। यह भारत में हुंडई क्रेटा, विटारा ब्रेजा, महिंद्रा एक्सयूवी300 जैसी वाहनों को टक्कर देगा।