EBM News Hindi

कार-बाइक खरीदारों को सरकार का गिफ्ट, नई गाड़ियों की खरीद पर 50% तक घटा रोड टैक्स

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इस समय सुस्ती के दौर से गुजर रही है और लगातार वाहनों की बिक्री में गिरावट आ रही है। अब गोवा सरकार ने सुस्ती से जूझ रहे ऑटो सेक्टर में डिमांड को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को 31 दिसंबर तक तीन महीने की अवधि के लिए किसी भी प्रकार के नए वाहन की खरीद पर रोड टैक्स को 50 फीसद घटाने का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि कैबिनेट ने 31 दिसंबर, 2019 तक किसी भी प्रकार के नए वाहन की खरीद पर रोड टैक्स 50 फीसद को कम करने की अनुमति दी है। स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के डेटा के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों के दौरान गोवा में वाहनों के कुल रजिस्ट्रेशन में 15-17 फीसद की गिरावट आई है। परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो ने कहा कि अप्रैल से जुलाई, 2019 तक कुल 19,480 वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ। दिवाली जैसे त्योहारों के साथ सरकार के इस फैसले से ऑटो इंडस्ट्री को मदद मिलेगी।

टैक्स की बात करें तो वर्तमान में 1.5 लाख रुपये तक की कीमत वाले टू-व्हीलर व्हीकल्स पर 9 फीसद टैक्स लगाया जाता है, जबकि 1.5 लाख से 3 लाख रुपये तक की कीमत वाले वाहनों पर 12 फीसद टैक्स लगाया जाता है। वहीं ऐसे वाहन जिनकी कीमत 3 लाख रुपये से अधिक है उनपर 15 फीसद तक टैक्स लगाया जाता है। वहीं 6 लाख रुपये तक के चार-पहिया वाहनों पर वर्तमान में 9 फीसद टैक्स है और 10 लाख रुपये तक के चार-पहिया वाहनों पर 11 फीसद टैक्स है। 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के वाहनों पर 11 फीसद टैक्स लगता है और जो 15 लाख रुपये से अधिक कीमत वाले वाहनों पर 13 फीसद टैक्स लगता है।