EBM News Hindi

कांग्रेस ने कहा- ईयू सांसदों का कश्मीर दौरा भारतीय संसद की संप्रभुता का अनादर

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार द्वारा यूरोपीय यूनियन (ईयू) सांसदों के दल को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख यात्रा की अनुमति देने को कांग्रेस ने भारतीय संसद की संप्रभुता का अनादर करार दिया है।

भारत की संसद और लोकतंत्र का अपमानकांग्रेस

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा कि पार्टी यह मुद्दा संसद में उठाएगी क्योंकि सरकार का फैसला भारतीय सांसदों के सामूहिक विशेषाधिकारों का उल्लंघन है। जम्मू-कश्मीर में ईयू सांसदों को आमंत्रित करना भारतीय संसद की संप्रभुता का अनादर है। उनके पार्टी सहयोगी जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि जब भारतीय नेताओं को जम्मू-कश्मीर के लोगों से मिलने से रोक दिया गया है तो यूरोपीय नेताओं को जम्मू-कश्मीर यात्रा की अनुमति क्यों दी जा रही है। यह भारत की अपनी संसद और लोकतंत्र का अपमान है।

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने ट्वीट कर कहा, ‘भारतीय राजनीतिक दलों के नेताओं और सांसदों को बार-बार श्रीनगर एयरपोर्ट से बाहर निकलने से क्यों रोका गया? मुझे भी श्रीनगर में तभी प्रवेश करने दिया गया जब मेरी बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने मुझे अनुमति प्रदान की। आज भी भारतीय सांसदों को जाने की अनुमति नहीं है जबकि मोदी ईयू सांसदों का स्वागत कर रहे हैं।’