EBM News Hindi

कश्मीर में पटरी पर लौटा जनजीवन, रेल सेवा भी शुरू

श्रीनगर। कश्मीर घाटी में बुधवार को सूर्याेदय के साथ ही सामान्य जनजीवन पूरी तरह पटरी पर लौट आया। टू-जी इंटरनेट सेवा भी बहाल हो गई और 24 घंटे बाद ही बनिहाल-बारामुला रेलवे लाइन पर रेलगाड़ी की सीटी भी बजने लगी। देर शाम गए तक वादी में स्थिति लगभग शांत और सामान्य रही।घाटी में 11 फरवरी को आतंकी कमांडर मोहम्मद मकबूल बट की 26वीं बरसी पर जेकेएलएफ ने बंद का आह्वान किया था।

आम लोगों और दुकानदारों ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए अपने कारोबार बंद रखे। मंगलवार को जनजीवन प्रभावित रहा। शिक्षण संस्थान बंद रहे। ग्रीष्मकालीन राजधानी डाउन-टाउन के विभिन्न हिस्सों में प्रशासन ने शरारती तत्वों पर काबू पाने के लिए प्रशासनिक पाबंदियों का भी सहारा लिया था। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी लगभग ठप रही।मगर, बुधवार सुबह वादी में सामान्य जनजीवन पूरी तरह पटरी पर लौट आया। दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान सामान्य दिनों की तरह खुले।

शिक्षण संस्थान भी खुले और दिनभर सामान्य अकादमिक गतिविधियां चली। बैंक व सरकारी प्रतिष्ठानों में सामान्य दिनों की तरह ही काम हुआ। सड़कों पर सार्वजनिक वाहन भी सुबह होते ही दौड़ने लगे। बनिहाल-बारामुला रेल सेवा को भी बहाल कर दिया गया। टूजी इंटरनेट सेवा भी सामान्य रही।

संवदेनशील इलाके कड़े पहरे में रहे

प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त रखा। अलबत्ता, देर शाम गए तक स्थिति पूरी तरह सामान्य रही। पुलिस नियंत्रण कक्ष में मौजूद एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि कहीं भी सामान्य जनजीवन पर बीते मंगलवार की हड़ताल का कोई असर नहीं था। दिनभर बाजारों में भीड़ रही।