EBM News Hindi

एमजी हेक्टर की बुकिंग 4 जून से होगी शुरू, टाटा हैरियर से रहेगा मुकाबला

एमजी मोटर भारतीय बाजर में जल्द ही अपने कदम रखने जा रही है और अपनी पहली कार के रूप में हेक्टर एसयूवी को लॉन्च करने वाली है। कंपनी की यह कार भारत की पहली इंटरनेट कार होने वाली है।एमजी हेक्टर को भारत में पेश किया जा चूका है, जहां इसके फीचर्स व खूबियों का खुलास किया गया था। अब कंपनी ने इसकी बुकिंग 4 जून से शुरू करने की बात कही है। इसे दोपहर 12 बजे के बाद कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर बुक किया जा सकेगा।
एमजी मोटर्स ने हेक्टर एसयूवी को चार वैरिएंट में स्टाइल, सुपर, स्मार्ट व शार्प में लाया है जिसमें शार्प इसका टॉप वैरिएंट है। कंपनी ने भारत में अपनी पहली कार में ढेर सारे फीचर्स दिए है जो इस सेगमेंट की अन्य वाहनों जैसे टाटा हैरियर, महिंद्रा एक्सयूवी500 में नहीं दिया गया है।
एमजी हेक्टर में iSMART कनेक्टेड सहित 50 से अधिक फीचर्स दिए है जो इसे देश की सबसे अधिक फीचर्स वाली कारों में से एक बनाते है। इसकी सबसे खासियत है कि इसे कनेक्टेड तकनीक के माध्यम से इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है।
इसे उपयोग करने के लिए कंपनी ने 10.4 इंच का डिस्प्ले स्क्रीन दिया है। इसके साथ ही इसमें 360 डिग्री कैमरा, पुश बटन स्टार्ट, की लेस एंट्री, पैनारोमिक सनरूफ जैसे फीचर्स दिए है, जो इस वाहन के प्रीमियम होने का अहसास दिलाते है।
भारत में वाहनों में सेफ्टी फीचर्स की अनदेखी की जाती है लेकिन अब नए अनिवार्य नियम व ग्राहकों की जागरूकता के चलते कंपनिया ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स दे रही है। एमजी मोटर्स ने हेक्टर में 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट जैस सुरक्षा फीचर्स दिए है।
एमजी मोटर्स ने हेक्टर एसयूवी को दो इंजन विकल्प के साथ लाया है। पहला 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 143 बीएचपी का पॉवर व 250 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 6 स्पीड मैन्युअल व 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है।
दूसरा 2.0 लीटर डीजल इंजन है जो 170 बीएचपी का पॉवर व 350 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स लगाया गया है। कंपनी ने हेक्टर डीजल वैरिएंट में 17.41 किमी/लीटर के माइलेज का दावा किया है।
भारतीय बाजार में हेक्टर एसयूवी का मुकाबला टाटा हैरियर, महिंद्रा एक्सयूवी500 तथा जीप कम्पास से रहेगा। हाल ही में कंपनी ने कहा था कि उन्होंने भारत में प्रतिमाह 3000 हेक्टर बेचने का लक्ष्य रखा है, इस हिसाब से हैरियर भी पीछे रह जायेगी।