EBM News Hindi

एमजी मोटर भारत में इलेक्ट्रिक कार लाने की बना रहा योजना, ग्राहकों की संतुष्टि प्राथमिकता की बात कही

एमजी मोटर भारतीय वाहन बाजार में कदम रखने जा रही है तथा कंपनी की पहली कार के रूप हेक्टर एसयूवी को उतारा जा रहा है। हाल ही में इसे पेश किया गया था तथा 4 जून से इसकी बुकिंग भी प्रारंभ हो जायेगी।एमजी मोटर भारतीय वाहन बाजार में कदम रखने जा रही है तथा कंपनी की पहली कार के रूप हेक्टर एसयूवी को उतारा जा रहा है। हाल ही में इसे पेश किया गया था तथा 4 जून से इसकी बुकिंग भी प्रारंभ हो जायेगी।
एमजी मोटर ने भारत के लिए 10 वर्ष का प्लान सेट किया है जिसे तीन फेस में बाटां गया है। इसके तहत आने वाले समय में कंपनी कुल 5 नए वाहन भारतीय बाजार में उतारने जा रही है जिसमें एक इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल है जिसे eZS नाम दिया गया है।
कंपनी की योजना है कि वह 10 लाख के की कीमत तक एक इलेक्ट्रिक वाहन उतारेगी और इस कीमत रेंज में एमजी मोटर अपने दूसरे इलेक्ट्रिक वाहन को उतार सकती है, जो कि एक छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी।
जहां तक eZS की बात है तो इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था, तब से ही इसे भारत में लॉन्च किये जाने के कयास लगाए जा रहे थे। इस कार के साथ ही एमजी मोटर भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार में अपने कदम रखने वाली है।
एमजी मोटर ने eZS इलेक्ट्रिक एसयूवी को सबसे पहले गवांझहु मोटर शो 2018 में पेश किया गया था। इस अभी चीन के बाजार में बेचा जा रहा है। यह वाहन सिंगल चार्ज में ही 335 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है तथा सिर्फ 3.1 सेकंड में 0-50 किमी/घंटा की स्पीड छू सकती है। डॉक्टर हैरान! इस चमत्कारिक उत्पाद से 4 हफ्ते में 23 किलो वजन कम! कोटक अकाउंट खोले और लेन-देन पे हररोज ऑफर पायें. हेयर लॉस स्पेशलिस्ट भी इतनी तेजी से बाल उगने पर हैरान हैं..और पढ़ें कंपनी के भारत के योजना के तीसरे फेस यानि 2024-25 में 10 लाख रुपयें के भीतर की कार उतारी जा सकती है। हालांकि अभी तक इस कार के बारें में कोई भी जानकारी नहीं दी गयी है तथा कोई खुलासा नहीं किया गया है। Most Read: भारत की यह मशहूर हस्तियां रखते है जीप कम्पास, जैकलीन, अक्षय भी है लिस्ट में शामिल सूत्रों के अनुसार एमजी मोटर भारत में 10 वर्षों में 5000 करोड़ रुपयें निवेश करने वाला है जिसमें फेस 1 के तहत 2300 करोड़ खर्च किये जा चुके है। भारत में बढ़ते वाहन बाजार को देखकर इस अंतर्राष्ट्रीय कंपनी ने यहां उतरने की योजना बनायीं है। अपने पहले कार के रूप में लॉन्च कर रहे हेक्टर एसयूवी देश की पहली इंटरनेट कार होने जा रही है। एमजी हेक्टर में ढेर सारे फीचर्स दिए गए है तथा कुछ नए फीचर्स लाये गए है जो इस सेगमेंट में किसी भी वाहन में उपलब्ध नहीं है। वैसे एमजी मोटर का एक तरफ कहना है कि वह अधिक बिक्री व ग्राहक बढ़ाने में ध्यान नहीं दे रही है है लेकिन हाल में कंपनी ने बयान दिया था जिसमें उन्होंने प्रतिमाह 3000 हेक्टर एसयूवी बेचने का लक्ष्य रखने की बात कही थी। इस तरह से देखा जाए तो यह एसयूवी सेगेमेंट में सबसे आगे चल रहे टाटा हैरियर से भी आगे निकल जायेगी तथा अपने सेगमेंट की सबसे अधिक बिकने वाली वाहन बन जायेगी। इन दोनों बयानों से कंपनी की योजना में विरोधाभास दिखाई पड़ता है। Most Read: एमजी eZS इलेक्ट्रिक एसयूवी टेस्टिंग के दौरान दिखी, सिंगल चार्ज में तय करेगी 335 किलोमीटर का सफर एमजी मोटर ने 2019 के अंत तक 18000 हेक्टर एसयूवी बेचने का लक्ष्य निर्धारित की है। ऐसे में अधिक बिक्री ना करने की बात बेमानी लगती है। भारत में यह कंपनी नई है तथ इसे सेल्स व सर्विस नेटवर्क सिर्फ कुछ शहरों तक सीमित है। अगर कंपनी भारतीय ग्राहकों के बीच अपना नाम बनाना चाहती है तथा बिक्री भी बढ़ाना चाहती तो एमजी मोटर्स को सेल्स के साथ सर्विस को भी बेहतर करना होगा। साथ ही दोनों क्षेत्रों में समान रूप से ध्यान देना होगा तभी कंपनी सफल हो पाएगी।