EBM News Hindi

उथल-पुथल के बावजूद दुनियाभर में पर्यटकों की पहली पसंद बना हांगकांग, जाने भारत की स्थिति

0

नई दिल्‍ली । हांगकांग भले ही इन दिनों सियासी उठापटक के दौर से गुजर रहा हो, लेकिन दुनियाभर के घुमक्कड़ों के लिए यह पहली पसंद है। यह बात लंदन स्थित मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल लिमिटेड की टॉप 100 सिटी डेस्टिनेशंस 2019 की रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट में उन गंतव्यों के बारे में बताया गया है, जो दुनियाभर के पर्यटकों को कई कारणों से लुभाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास स्थानों के बारे में…

एशियाई शहरों का दबदबा

रिपोर्ट के मुताबिक, इस सूची में एशियाई शहरों का दबदबा रहा। उसके बाद यूरोप, फिर अमेरिका और मध्य पूर्व और अफ्रीका के शहर रहे। रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां चीनी पर्यटकों की संख्या में खासी वृद्धि देखने को मिली है।

मामूली फेरबदल

पिछले साल की सूची और नवीनतम सूची में कोई ज्यादा फेरबदल नहीं दिखा। हां, इस्तांबुल शहर जरूर इस वर्ष की सूची में शीर्ष 10 में स्थान बनाने में कामयाब रहा है। 2018 की सूची में यह शहर 12वें स्थान पर था।

यूरोपीय शहरों की रैंकिंग में उतार-चढ़ाव

रिपोर्ट के मुताबिक, मिलान (35) और वियना (37) जैसे प्रसिद्ध यूरोपीय शहरों की रैंकिंग नीचे गिर गई है। वहीं क्रोएशिया, स्लोवेनिया और स्वीडन की रैंकिंग में सुधार हुआ है। ऊंची छलांग मारते हुए मिस्न का शहर मुरादाडा 45 पायदान चढ़कर 82 वें स्थान पर पहुंच गया।

अमेरिकी शहरों की रैंकिंग गिरी

रिपोर्ट में बताया गया है कि न्यूयॉर्क (8) को छोड़कर अमेरिका के मियामी (27), लॉस एंजिलिस (29), लॉस वेगास (34) होनोलुलु (81) जैसे शहरों की रैंकिंग गिर गई। वहीं, पिछले साल की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करते हुए दुबई सूची में सातवें स्थान पर रहा।