EBM News Hindi

इजरायल सीमा पर गुब्‍बारों के एक झुंड से बढ़ा तनाव, अमेरिकी शांति योजना को झटका

0

ब्‍यूरिज । इजरायली सेना में उस समय हड़कंप मच गया, जब आकाश में चमकीले रंग के गुब्‍बारों का एक झुंड इजरायल सीमा की ओर आगे बढ़ने लगा। इजरायली सेना हाई अलर्ट पर आ गई। गुब्‍बारे की डिवाइस को नीचे गिराने के लिए अंधाधुंध फायरिंग शुरू हो गई, लेकिन कोई भी गोली इन गुब्‍बारों को कुछ भी नहीं बिगाड़ सकी। गुब्‍बारे आसमान में तैयरते आगे बढ़ गए। इन गुब्‍बारों की वजह से गाजा में एक बार फ‍िर तनाव बढ़ गया है। इस कदम से इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच अमेरिकी शांति योजना की पहल को एक और झटका लगा है।

गाजा सीमा पर पहले भी इस तरह के गुब्‍बारों को प्रयोग किया जाता रहा है। ये गुब्‍बारे इजरायल में एक खतरे के रूप में उभर रहे हैं। कुछ समय पूर्व गुब्‍बारों को अल ब्‍यूरिज शरणार्थी शिविर के पास नकाबपोश युवा फ‍िलिस्‍तीनियों के एक समूह द्वारा लांच किया गया था। गुब्बारों और पतंगों से बंधे विस्फोटक पहली बार गाजा में एक हथियार के रूप में उभरे। इसका इस्तेमाल इस्लामिक समूह हमास ने किया था। 2018 में तीव्र विरोध प्रदर्शन के दौरान, जब रोज़ाना सीमा पार से उपकरण उछलते थे, जिससे इज़रायल के खेतों और समुदायों में हज़ारों आग लगी।

फ‍िलिस्‍तीन की ओर से इजरायल सीमा पर आयुध से भरे गुब्‍बारों को लांच किया गया था। इजरायल सेना ने एक बयान में कहा गया है कि कुछ समय पहले लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी संगठन के कई ठिकानों को निशाना बनाया था। इजरायली सेना ने हमास के एक आर्मी फैक्‍ट्री को निशाना बनाते हुए हमला किया था। इस बीच इजरायली सेना ने कहा है कि गत मंगलवार को सैनिकों ने गाजा से इजरायल में घुसने वाले तीन फिलिस्तीनियों की गोली मारकर हत्या कर दी। फिलिस्तीनियों ने इजरायली सैनिकों पर एक विस्फोटक उपकरण फेंका था, इसके जवाब में सेना ने यह कार्रवाई की।