EBM News Hindi

आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति तो इन गुरु से सीखें करोड़ों कमाने का आसान फार्मूला

0

ज्ञान की बात हो या फिर बेहतर इंसान बनने की, इन सब चीजों में गुरु का रोल बेहद खास होता है. क्योंकि शिक्षक हमारे जीवन में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. टीचर्स डे (Teachers Day) पर हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे गुरु (Teacher Day) के बारे में जिससे कामयाबी के टिप्स पाकर आप भी जिंदगी में बहुत पैसा कमा सकते हैं. जी हां, आज हम मशहूर और दुनिया के 10 सबसे अमीरों की लिस्ट में शामिल वारेन बफे (Warren Buffet) की सुपरहिट टिप्स के बारे में बता रहे हैं.

वारेन बफे ने हाल में कहा है कि मैं आपके सामने एक आंकड़ा रखता हूं, जो आपके दिमाग को हिला देगा. मैंने अपना पहला शेयर महज 11 साल की उम्र में खरीदा था. यह 1942 की पहली तिमाही थी, जिसके तुरंत बाद पर्ल हार्बर घटना हुई थी. मैंने एक शेयर में 114.75 डॉलर (आज के हिसाब से 8 हजार रुपए) लगाए थे. यदि उसी रकम को मैंने एसएंडपी 500 (S&P 500) में लगाया होता और उससे मिले डिविडेंड को उसी शेयर में निवेश करता रहता तो अनुमान लगाइए कि आज वह कितनी रकम होती. कैसे बन जाते 2.8 करोड़ रुपए.

दुनिया के मशहूर इन्वेस्टर वॉरेन बफे हमेशा कहते हैं कि लंबी अवधि और बेहतर डिविडेंड के रिकॉर्ड वाले शेयरों में निवेश करना चाहिए. साथ ही, शेयरों में एकमुश्त बड़े निवेश की जगह नियमित और छोटे निवेश करना बेहतर होता है. छोटे निवेश की वजह से जोखिम कम होता है. नियमित निवेश की वजह से गिरावट के समय कीमतों का औसत घटता है और नुकसान सीमित होता है.