EBM News Hindi

आज सऊदी किंग सलमान से मुलाकात करेंगे PM Modi, FII समिट में लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली/रियाद, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर शाम दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब के लिए रवाना हुए। रियाद में मंगलवार को पीएम मोदी की मुलाकात सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलाजीज अल सऊद से होगी। इस दौरान दोनों नेता दिपक्षीय बैठक करेंगे और फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनीशियेटिव (FII) फोरम के तीसरे सत्र में भी भाग लेंगे।

सोमवार को सऊदी अरब के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना से दोनों देशों के बीच संबंध और गहरे होंगे। बता दें कि किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद ने पीएम मोदी को फ्यूचर इन्वेस्टमेंट फोरम के पूर्ण अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण दिया था और उन्हीं के बुलावे पर वे रियाद पहुंचे हैं।

सऊदी अरब के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात करूंगा और कई मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग के साथ ही क्षेत्रीय और आपसी हितों के वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करूंगा।’

–– ADVERTISEMENT ––

 

अपनी इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी तेल, गैस, नवीकरणीय ऊर्जा और नागरिक उड्डयन जैसे दर्जन भर महत्वपूर्ण क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध मजबूत करने के अहम समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते है।

भारत-सऊदी रिश्ते

भारत और सऊदी अरब के बीच पारंपरिक रूप से दोस्ताना रिश्ता रहा है। भारत की ऊर्जा जरूरतों का सबसे बड़ा और विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता भी सऊदी अरब ही है। बता दें कि इसी साल फरवरी में क्राउन प्रिंस नई दिल्ली की यात्रा पर आए थे और उन्होंने भारत में 100 अरब डॉलर से ज्यादा के निवेश की प्रतिबद्धता भी जताई थी।