EBM News Hindi

आएगा वीडियो कॉल, और हैक हो जाएगा आपका WhatsApp अकाउंट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप ये सोचते हैं कि WhatsApp सबसे ज्यादा सिक्योर मैसेजिंग ऐप है तो आपका ये भ्रम अब टूट जाएगा। Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp के 1,400 से ज्यादा अकाउंट्स दो सप्ताह के अंदर हैक किए गए हैं। Facebook ने इजराइली कंपनी NSO Group पर WhatsApp पर मुकदमा दायर करने की घोषणा की है। Facebook के मुताबिक, NSO Group ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है जो हैकर्स और इजराइली सरकारी ऑफिशियल्स को लोगों के WhatsApp पर किए गए प्राइवेट बातों को उपलब्ध करवा रहे है। Facebook के मुताबिक, दो सप्ताह में 1,400 से ज्यादा यूजर्स को हैकर्स ने टारगेट किया है।

इजरायली कंपनी ने इस साल की शुरुआत से ही यूजर्स को टारगेट करना शुरू कर दिया था। इसके मद्देनजर WhatsApp ने लोगों को आगाह किया है कि आप किसी अननोन वीडियो कॉल्स पिक न करें, नहीं तो आपका अकाउंट हैक हो सकता है। हैकर्स वीडियो कॉल्स के जरिए यूजर्स को टारगेट करके उनके स्मार्टफोन को प्रभावित कर सकते हैं। WhatsApp ने यूजर्स को इसी तरह के संभावित अटैक से बचने के लिए सिक्युरिटी अपडेट भी रिलीज किए हैं। अगर, आप भी चाहते हैं कि आपका अकाउंट सुरक्षित रहे तो आप Google Play Store या App Store के जरिए अपने ऐप को लेटेस्ट वर्जन को ही इंस्टॉल करें या फिर अपने ऐप को अपडेट करते रहें।

 

Facebook ने बताया कि मई 2019 में उनके इंजीनियर्स ने उच्च क्षमता वाले साइबर अटैक को नोटिस किया था। ये साइबर अटैक WhatsApp वीडियो कॉलिंग के जरिए किया गया था। कंपनी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी है। इस समय देश में 40 करोड़ से भी ज्यादा WhatsApp यूजर्स हैं, ऐसे में उन यूजर्स के अकाउंट हैक होने और डाटा लीक होने का खतरा हो सकता है। Facebook के मुताबिक, इजराइली कंपनी ने जिन 1,400 लोगों की जासूसी की है, उनमें ज्यादातर हाई प्रोफाइल वाले लोग हैं या फिर जर्नलिस्ट्स हैं।

WhatsApp Citizen Lab इन 1,400 यूजर्स को फोन करके उनके अकाउंट हैक होने के बारे में जानकारी दे रही है। WhatsApp Citizen Lab ने बताया कि 100 से भी ज्यादा सिविल सोसाइटिज के लोगों को भारत में टारगेट किया गया है। सिटिजल लैब यूजर्स को अपना अकाउंट रिसेट करने या फिर स्मार्टफोन बदलने की सलाह दे रहा है। अगर, आप भी इस तरह के अननोन वीडियो कॉल्स रिसीव कर चुके हैं तो आप अपने WhatsApp को लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट कर लें।